आख़िर पाक टीम को नया कोच मिला

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने का़फी खोजबीन और माथापच्ची के बाद पूर्व तेज़ गेंदबाज वकार युनुस को राष्ट्रीय टीम का नया कोच नियुक्त करने का फैसला किया है. वकार इस पद पर इंतिखाब आलम की जगह लेंगे जो ऑस्ट्रेलियाई दौरे में इस भूमिका में थे.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाकिस्तानी टीम को मिली करारी हार के बाद से ही पीसीबी ने टीम के नए कोच की तलाश शुरू कर दी थी. पूर्व भारतीय कोच ग्रेग चैपल, दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व कोच मिकी ऑर्थर, जॉन डायसन सहित कई विदेशी नामों पर भी कोच के पद के लिए चर्चा हुई, लेकिन पीसीबी ने आख़िरकार वकार को ही चुना. उन्हें साल 2011 के अंत तक के लिए यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है.

ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट में मची उथल-पुथल के मद्देनज़र वकार की नई ज़िम्मेदारी का़फी चुनौतीपूर्ण हो सकती है.

वकार युनुस ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भी टीम के साथ गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण सलाहकार के रूप में जुड़े थे. इससे पहले मार्च 2006 से फरवरी 2007 के बीच वह टीम के बॉलिंग कोच रह चुके हैं, लेकिन टीम के मुख्य कोच के रूप में उनकी यह पहली ज़िम्मेदारी है. पूर्व टेस्ट बल्लेबाज एजाज अहमद को टीम की बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण के प्रशिक्षण के लिए वकार का सहायक नियुक्त किया गया है.

ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट में मची उथल-पुथल के मद्देनज़र वकार की नई ज़िम्मेदारी का़फी चुनौतीपूर्ण हो सकती है. कामरान अकमल और नावेद उल हसन राणा के ख़िला़फ मैच फिक्सिंग के आरोपों की जांच चल रही है. मीडिया रिपोर्टों पर भरोसा करें तो टीम कई गुटों में बंटी हुई है और कई खिलाड़ी कप्तान बनने के मंसूबे पाल रहे हैं. वकार के लिए पहला महत्वपूर्ण पड़ाव अप्रैल-मई में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप होगा, जहां पाक टीम को अपने खिताब को बचाने के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा. फिर 2011 में होनेवाला क्रिकेट विश्वकप भी पाक टीम के लिए एक बड़ा इम्तहान होगा, क्योंकि यह भारतीय उपमहाद्वीप में खेला जाना है.

वैसे भी, 1995 से लेकर अब तक पीसीबी 14 प्रशिक्षकों की नियुक्ति कर चुका है. इनमें सबसे लंबा कार्यकाल बॉब वूल्मर का रहा जो 2004-07 के बीच टीम के प्रशिक्षक रहे लेकिन वेस्टइंडीज में हुए पिछले विश्व कप के दौरान रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मौत हो गई थी.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *