रेल यात्रियों के लिए खास ऐप

आईआरसीटीसी ने यह नया ऐप माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर बनाया है. कहा जा रहा है कि इस ऐप से ई-टिकटिंग तक यूजर की पहुंच और अधिक होगी. इस ऐप के जरिये यूजर ट्रेनों का पूरा ब्योरा, ट्रेन रूट मैप, ऑनलाइन कैंस्लिशन  और प्रीवियस हिस्ट्री जैसे ऑप्शंस एक क्लिक से पा सकेंगे.

vncgjgfhjf

 

भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ओर से रेल यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट के अलावा विंडोज़ फोन और विंडोज़ 8 के लिए नया ऐप शुरू किया है, जिसके जरिये ई-टिकटिंग की सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है. आईआरसीटीसी ने यह नया ऐप माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर बनाया है. कहा जा रहा है कि इस ऐप से ई-टिकटिंग तक यूजर की पहुंच और अधिक होगी. इस ऐप के जरिये यूजर ट्रेनों का पूरा ब्योरा, ट्रेन रूट मैप, ऑनलाइन कैंस्लिशन और प्रीवियस हिस्ट्री जैसे ऑप्शंस एक क्लिक से पा सकेंगे. इसके लॉन्च के बाद आईआरसीटीसी के सीएमडी राकेश टंडन ने कहा कि इस ऐप के जरिये हम बुकिंग का एक और विकल्प लोगों को मुहैया करा रहे हैं. इससे यात्रियों को ई-टिकट बुक कराने में ज्यादा सहूलियत होगी. वैसे यह ऐप विंडोज़ डिवाइसेज़ के लिए ही है. यानी विंडोज फोन, विंडोज 8 डेस्कटॉप, टैबलट के लिए तो काम का है ही साथ ही विंडोज़ 8 इस्तेमाल करने वाले लैपटॉप/डेस्कटॉप यूजर्स अपनी जरूरत के अनुसार विंडोज़ फोन स्टोर और विंडोज़ स्टोर से यह ऐप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि रेलवे के वर्तमान गाइडलाइन्स के मुताबिक, यह सुविधा सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और रात 11:30 से 12:30 तक काम नहीं करेगी.

लेनोवो का गेमिंग लैपटॉप

lenovo-idaa-center-horizan-लेनोवो ने भारत में गेमिंग लैपटॉप और ऑल-इन-वन डिवाइस लॉन्च किए हैं, जिसमें ऑल-इन-वन आइडिया सेंटर होराइज़न 27, आइडिया पैड वाई510पी और आइडिया पैड ज़ेड510 शामिल हैं. ये तीनों विंडोज़ 8 पर चलते हैं और कंपनी के मुताबिक यह बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए हाई-परफॉर्मेंस ग्राफिक्स और ऑडियो से लैस हैं.

 

 

 

 

 

लेनोवो आइडिया सेंटर हॉरिजन 27

family_with_horizonयह ऑल-इन-वन पीसी मल्टी टच सपोर्ट करता है और आम टैबलेट के दोगुने से ज्यादा बड़ा है. इसमें 27 ईंच का डिस्प्ले है. इसमें इंटेल कोर आई7 (थर्ड जेनरेशन-आईवी ब्रिज) प्रोसेसर है. इसमें डायरेक्ट एक्स 11 के साथ एनवीडिया जीफोर्स जीटी 620एम 1 जीबी/2 जीबी ग्राफिक्स है. डॉल्बी होम थियेटर के साथ स्टीरियो स्पीकर्स हैं. इसका वजन 8.6 किलो है.

 

 

 

 

 

लेनोवो आइडिया पैड वाई 510 पी

lenovo-idea-pad-510इस गेमिंग लैपटॉप में 15.6 ईंच का फुल एचडी एलईडी ग्लेयर डिस्प्ले है. इसमें इंटेल कोर आई7 प्रोसेसर (फोर्थ जेनरेशन- हैसवेल) है. इसमें ड्यूल एनवीडिया जीफोर्स जीटी 750एम 2 जीबी ग्राफिक्स है. इसमें 8 जीबी रैम और 1 टीबी हार्ड डिस्क ड्राइव है. बाकी फीचर्स में टचपैड के साथ बैकलिट ऐक्युटाइप की-बोर्ड, यूएसबी 3.0, एचडीएमआई आउटपुट और 720 एचडी वेबकैम शामिल हैं. इसमें डॉल्बी होम थियेटर वी4 के साथ जेबीएल स्पीकर्स हैं. यह डस्क ब्लैक कलर में है.

 

 

 

 

 

ब्लैकबेरी का नया फोन

blackberry_9720-1-bigब्लैकबेरी ने भारत में नया स्मार्टफोन ब्लैकबेरी 9720 लॉन्च कर दिया है. ब्लैकबेरी 9720 कंपनी के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम ब्लैकबेरी ओएस 7.1 पर चलता है. इसमें 806 मेगाहर्ट्ज के प्रोसेसर के साथ 512 एमबी रैम है. इसमें क्वार्टी की-पैड के साथ 2.8 ईंच की टचस्क्रीन भी है.  स्क्रीन में 214 पीपीआई (पिक्सल/ईंच) पिक्सल डेंसिटी के साथ 480-360 पिक्सल्स का रेजॉल्यूशन है. ब्लैकबेरी 9720 में मल्टीकास्ट फीचर है, जिसकी मदद से कई सोशल नेटवर्क्स पर एक साथ पोस्ट डाली जा सकती है. इस फोन में ब्लैकबेरी मेसेंजर (बीबीएम) के लिए अलग बटन दिया गया है. इसमें 512 एमबी इंटरनल स्टोरेज है और 32 जीबी तक का मेमरी कार्ड लगाया जा सकता है. कनेक्टिविटी ऑप्शंस में 3जी, वाई-फाई, ब्लूटुथ और जीपीएस शामिल हैं. एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का मेन कैमरा है. हालांकि इसमें फ्रंट कैमरा नहीं है. इसमें स्टीरियो एफएम रेडियो और 1450 एमएच की बैटरी है. इसकी कीमत 15,990 रुपये रखी गई है. कंपनी ने अभी इसको काले और सफेद रंग में उतारा है. यह फोन बाद में नीले रंग में भी आएगा.

 

 

 

 

टीवीएस का ज्यूपिटर

TVS-Jupiter-Launch1वाहन बनाने वाली टीवीएस मोटर कंपनी ने स्कूटर सेगमेंट में अपना 110 सीसी ज्यूपिटर मॉडल लॉन्च किया है. इस सेगमेंट में कंपनी का यह चौथा प्रोडक्ट है. स्कूटी पेप, स्कूटी स्ट्रीक और वेगो जैसे मॉडल कंपनी के पास पहले से ही मौजूद हैं. ज्यूपिटर का पावरट्रेन 5.88 केडब्ल्यू (8 बीएचपी) की मैक्सिमम पावर देता है. इसका फ्यूल टैंक 5 लीटर का है. कंपनी का दावा है कि यह 62 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है. इसमें 17 लीटर की अंडर सीट स्टोरेज कैपेसिटी है. ज्यूपिटर टाइटेनियम ग्रे, मरक्यूरी व्हाइट, मिडनाइट ब्लैक और वोल्कैना रेड कलर्स में उपलब्ध है. इसकी कीमत है 44,200 रुपये.

 

 

 

लेनोवो का नया गेमिंग लैपटॉप

lenovo-z510-bigइस गेमिंग लैपटॉप में 15.6 ईंच का डिस्प्ले है. इसमें इंटेल कोर आई7 प्रोसेसर (फोर्थ जेनरेशन – हैसवेल) है. इसमें 16 जीबी रैम है. इसमें बड़े डिस्प्ले पर कॉन्टेंट स्ट्रीमिंग के लिए इंटेल वायरलेस डिस्प्ले टेक्नोलॉजी है. इसमें वन-की रिकवरी है, जिससे डेटा बैकअप और रिकवरी आसान हो जाती है. इसमें डॉल्बी थियेटर सर्टिफिकेशन के साथ स्टीरियो स्पीकर्स हैं.

 

 

 

 

 

 

एयरसेल और माइक्रोमैक्स की साझेदारी

vngngएयरसेल ने अपने डाटा कारोबार को बढ़ाने के उद्देश्य से मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की. इसके तहत नये ग्राहकों को तीन महीने तक करीब 12 हजार रुपये की सेवाएं मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी.

एयरसेल के मुख्य विपणन अधिकारी अनुपम वासुदेव और माइक्रोमैक्स के सह संस्थापक विकास जैन ने इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि माइक्रोमैक्स के नए हैंडसेट खरीदने वाले और एयरसेल का नया कनेक्शन लेने वालों के लिए यह यह खास पेशकश की गई है. इस करार से दोनों कंपनियों को प्रति महीने तीन लाख से अधिक ग्राहक मिलने की उम्मीद है. नये हैंडसेट में नया सिम लगाने पर मुफ्त सेवाएं स्वत: चालू हो जाएंगी. वासुदेव ने बताया कि माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन (थ्रीजी) के ग्राहकों को तीन महीने तक स्थानीय कॉलिंग के लिए एक पैसा प्रति दो सेकेंड और एसटीडी एक पैसा प्रति सेंकेड का भुगतान करना होगा. इस अवधि में प्रति महीने दो जीबी डाटा और 10 हजार रुपये मूल्य का डव्ल्यूएपी कंटेंट मुफ्त मिलेगा. इस दौरान पॉपकार्न टीवी, इंटरनेट टीवी, एप्लिकेशन का मुफ्त में उपयोग किया जा सकेगा.

 

 

अब मोबाइल नंबर नहीं बदलना पड़ेगा

AVN4_CELL_15826fअब जल्द ही आपको नंबर बदलने की झंझट से छुटकारा मिलने वाला है. पहले शहर बदलते ही नंबर बदलने की मजबूरी बन जाती थी, लेकिन अब आपको इससे निजात मिलने जा रही है. दूरसंचार नियामक ट्राई अगले छह माह में फुल मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने जा रही है. इसके तहत ग्राहकों को एक टेलीकॉम सर्किल से दूसरे सर्किल में जाने पर भी अपना नंबर बरकरार रखते हुए दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर की सेवा लेने की सुविधा मिलेगी. ट्राई ने ग्राहकों को एमएनपी का असली लाभ दिलाने के लिए सिफारिश की है. एमएनपी के तहत अभी तक ग्राहकों को केवल एक ही सर्किल में ऑपरेटर बदलने की सुविधा है. राष्ट्रीय स्तर पर एमएनपी लागू होने के बाद सर्किल बदलने पर ग्राहकों को मोबाइल नंबर बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ट्राई ने फुल एमएनपी लागू करने के तरीके को लेकर इसी साल विभिन्न संबंधित पक्षों से राय मांगी थी. साथ ही इसके लिए मौजूदा नियमों में बदलाव की जरूरतों पर भी राय मांगी गई थी. नियामक ने एक बयान में कहा कि विभिन्न मसलों पर विचार-विमर्श के बाद फुल एमएनपी के लिए सिफारिशें दूरसंचार विभाग (डॉट) को सौंपी गई है. इन सिफारिशों को लागू करने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटरों को छह माह का समय दिया जाएगा. ट्राई ने कहा कि फुल एमएनपी लागू होने पर ऑपरेटर को किसी भी लाइसेंस सर्विस एरिया (एलएसए) के ग्राहक की एमएनपी रिक्वेस्ट स्वीकार करनी होगी. फुल एमएनपी लागू करने के लिए डॉट एमएनपी सर्विस लाइसेंस के मौजूदा नियमों में जरूरी बदलाव कर सकता है. नियामक ने कहा कि डॉट ऑपरेटरों की मांगों पर विचार करके स्वीकार्यता परीक्षण शुल्क में 25 फीसद की कमी कर सकता है.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *