क्रिकेट की पिच पर बोल्ड बालाएं

back-16बॉबॉलीवुड हसीनाओं को तो सभी प्यार करते हैं, लेकिन इन हसिनाओं का जादू क्रिकेटर्स के सिर कुछ ज्यादा ही च़ढ कर बोलता है. इन दिनों एक और बॉलीवुड हसीना रब ने बना दी जोड़ी फेम अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली सुर्खियों में हैं. अभी हाल ही में ऑकलैंड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच चल रहा था. टेस्ट मैच में विराट कोहली भी टीम में थे. विराट की दीवानी अनुष्का व्यस्त शेड्यूल के बावजूद पहुंच गईं उनसे मिलने. तभी उनके किसी फैन ने उनकी फोटो क्लिक कर ट्वीटर पर पोस्ट कर दिया. दोनों की नजदीकियों का कयास मीडिया में लंबे समय से लगाया जा रहा है, लेकिन अनुष्का कहती हैं कि विराट और वह स़िर्फ अच्छे दोस्त हैं. वह कहती हैं कि दरअसल वह विराट से एक शैंपू के शूट के दौरान मिली थीं. पहले तो उन्हें लगा कि विराट बहुत घमंडी हैं, इसलिए वह भी उनसे इसी अंदाज़ में पेश आ रही थीं, लेकिन जब अनुष्का ने विराट के साथ शूटिंग की, तब उन्हें लगा कि विराट बहुत कूल हैं. दोनों ने तीन दिनों तक साथ में शूटिंग की, इस दौरान उनकी दोस्ती हो गई. शूटिंग के बाद उन्होंने अपने घर में एक पार्टी दी थी, जिसमें उन्होंने विराट को भी बुला लिया, तभी से दोनों के अफेयर की बातें की जा रही हैं. हालांकि दोनों के रिश्ते की सच्चाई तो वही जानें, पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों और क्रिकेटर्स की कुछ सफ़ल और कुछ असफ़ल प्रेम कहानियों के बारे में…

शर्मिला टैगोर-नवाब पटौदी: कश्मीर की कली शर्मिला टैगोर और नवाब पटौदी दोनों ही अलग अलग बैकग्राउंड से थे. शर्मिला टैगोर एक मीडिल क्लास फैमिली से थीं, वहीं मंसूर अली ख़ान नवाब थे. पर यह फर्क उनके प्यार में कहीं रोड़ा नहीं बना. शर्मिला उस समय की हॉट एक्ट्रेसेज में गिनी जाती थीं तो नवाब पटौदी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे. दोनों सिलेब्रिटी थे. दोनों दिल्ली में एक कॉमन फ्रेंड के ज़रिए मिले. चार साल के अफेयर के बाद उन्होंने शादी करने की सोची. हालांकि दोनों के परिवारों को अलग-अलग बैकग्राउंड के कारण इस शादी को लेकर कुछ संशय था. तब लोगों को लग रहा था कि यह शादी अधिक दिन तक नहीं चल पाएगी. पर दोनों 42 साल नवाब पटौदी की मौत तक साथ रहे.
रवि शास्त्री-अमृता सिंह : लोकप्रिय खिलाड़ी रवि शास्त्री और अभिनेत्री अमृता सिंह के प्यार के किस्से 80 के दशक में आम थी. दोनों अपने-अपने क्षेत्रों में कामयाब थे. शारजाह के मैदान पर शास्त्री के हर चौकों पर अमृता का खुश होना उनके प्यार की कहानी बयां कर गया. हालांकि दोनों ने पब्लिकली कभी अपने प्यार की बात कुबूल नहीं की. रवि शास्त्री की पर्सनैलिटी का जादू कुछ ऐसा था कि लड़कियां उन पर फ़िदा हो जाती थीं, लेकिन उनका दिल आया अमृता पर और दोनों ने सगाई भी कर ली, लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए. रवि शास्त्री ने रितु सिंह से शादी कर ली और कुछ साल बाद अमृता ने भी सैफ़ अली ख़ान के साथ घर बसा लिया. पर शादी के काफ़ी साल बाद अमृता और छोटे नवाब की शादी टूट गई तो ख़बरें आईं कि रवि की भी अपनी पत्नी से नहीं बन रही है और दोनों तलाक लेना चाहते हैं.
कपिल देव-सारिका: ऑल राउंडर कपिल देव का पहला प्यार रोमी भाटिया हैं. रोमी से उन्होंने शादी की. दोनों की एक बेटी है अमिया देव. पर उनके जीवन का एक पहलू ऐसा भी है, जिसे कम ही लोग जानते हैं. जी हां एक वक्त ऐसा था, जब कपिल देव अभिनेत्री सारिका के दीवाने थे. दोनों ने कुछ ख़ूबसूरत पल साथ बिताया और अलग हो गए. कपिल रोमी से एक कॉमन फ्रेंड के ज़रिए मिले थे. कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली. शादी के कुछ समय बाद दोनों में अनबन हो गई और रोमी कपिल को छोड़ कर चली गईं. तभी उनकी ज़िंदगी में सारिका की ऐंट्री हुई. सारिका कपिल के परिवार वालों के साथ भी घुल-मिल गईं, पर जब तक दोनों अपने रिश्ते को लेकर किसी निर्णायक मोड़ पर पहुंचते, रोमी वापस कपिल की ज़िंदगी में आ गईं.
अंजू महेंद्रू-गैरी सोबर्स: वर्षों पहले इंडिया-वेस्ट इंडीज मैच के दौरान अभिनेत्री और मॉडल अंजू महेंद्रू की ख़ूबसूरती के दीवाने वेस्ट इंडीज के कप्तान गैरी सोबर्स हो गए थे. कुछ दिनों बाद दोनों ने सगाई भी कर ली, लेकिन फिर बाद में अंजू अलग हो गईं. बकौल अंजू वे और गैरी दोनों एक कॉमन फ्रेंड के घर मिले थे. गैरी अंजू के डांस पर फिदा हो गए. गैरी ने उनके डांस की तारीफ़ की. उनकी नजदीकियां ब़ढती गईं. हालांकि अंजू ने कहा कि तब उनके लिए यह बड़ी बात थी कि उस समय गैरी ने उन्हें और उनकी फैमिली को मैच के लिए इन्वाइट किया. गैरी ने उन्हें प्रपोज किया और रिंग पहनाई, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. बाद में उन्हें एहसास हुआ कि वह गैरी के व्यक्तित्व से आकर्षित थी और उन्हें यह बात रोमांचित करती थी कि इतना बड़ा स्टार उन्हें प्यार करता है, लेकिन उन्होंने जब गंभीरता से इस बारे में सोचा तो लगा कि वह गैरी से प्यार नहीं करतीं. यह महज आकर्षण है. काफ़ी सोचने के बाद उन्होंने रिंग लौटाने का फैसला कर लिया. उन्होंने स्वीकार किया कि तब दरअसल उनका राजेश खन्ना से अफेयर चल रहा था, दोनों की लड़ाई हो गई थी तो उन्होंने मजे लेने के लिए भी गैरी से नजदीकियां ब़ढाई थी.
अंजू महेंद्रू-गैरी सोबर्स : एक समय में शत्रुघ्न सिन्हा और रीना रॉय के प्यार के चर्चे बॉलीवुड में आम थे, पर शत्रुघ्न सिन्हा ने अचानक पूनम से शादी करके सबके साथ रीना को भी चौका दिया. जब पूनम से उन्होंने शादी की, तब रीना इंडिया में नहीं थीं. रीना के लिए यह बेहद शॉकिंग था, उन्होंने कहा भी कि शत्रु को उनकी अनुपस्थिति में शादी करने की क्या जरूरत थी. इसके बाद शत्रु और रीना ने एक-दूसरे को पलटकर भी नहीं देखा. पर वह ज़्यादा दिन अकेली नहीं रहीं. उनके जीवन में पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर मोहसिन ख़ान आ गए. दोनों ने अपने प्यार को पाने के लिए हर दीवार तोड़ दी. रीना रॉय मोहसिन के प्यार में बंधी फिल्में छोड़ पाकिस्तान जा बसीं. बाद में बॉलीवुड की याद रीना को भारत खींच लाई. उनके साथ मोहसिन भी भारत आ गए. मोहसिन ने गुनहगार कौन, प्रतिकार, फतेह जैसी कुछ फिल्मों में काम भी किया, लेकिन न फिल्में चलीं और न उनका साथ. बेटी सनम के जन्म के बाद दोनों अलग हो गए.
विवियन रिचर्ड्स-नीता गुप्ता: आर्ट फिल्मों की बेहतरीन अभिनेत्री नीना गुप्ता क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के प्रति कुछ इस तरह आकर्षित हुईं कि उनके लिए सबकुछ कर गुजरने को तैयार हो गईं. दोनों कुछ समय साथ रहे. बाद में दोनों अलग हो गए, क्योंकि विव की पहली प्राथमिकता उनका क्रिकेट था. पर कुछ दिनों के प्यार में ही विव की निशानी नीना के गर्भ में आ गई. तमाम मुश्किलों के बावजूद नीना ने बच्ची को जन्म दिया. उनकी बेटी मसाबा ने कम उम्र में ही कई उपलब्धियां दर्ज कराई.
मोहम्मद अजहरुद्दीन-संगीता बिजलानी: वर्ष 1980 में मिस इंडिया चुनी गई थीं संगीता बिजलानी. संगीता की ख़ूबसूरती के कायल सलमान भी थे. दोनों की शादी के कार्ड भी छप गए थे. पर दोनों अलग हो गए. फिर संगीता अजहर के प्यार में पड़ीं. कहते हैं कि संगीता की दीवानगी में अजहर 1996 का वर्ल्ड कप भी हार गए थे. यही नहीं दो बच्चों और पत्नी नौरीन को भी उन्होंने संगीता के ख़ातिर छोड़ दिया. अब उनके रास्ते में कोई रुकावट नहीं थी. दोनों ने आख़िर शादी कर ली. संगीता एक अच्छी पत्नी साबित हुईं. उन्होंने हर बुरे वक्त में अजहर का साथ दिया. शादी के काफ़ी समय बाद दोनों में अलगाव की ख़बरें आने लगीं. अजहर की ज्वाला गुट्टा से नजदीकियों की ख़बरें भी आईं.
सौरभ गांगुली-डोना गांगुली: सौरभ और डोना को आइडियल कपल के रूप में देखा जाता है, पर बॉलीवुड हसीना की ख़ूबसूरती के जादू से सौरभ भी नहीं बच पाए थे. कभी नगमा और उनके प्यार की ख़बरें सुर्खियों में होती थीं. नगमा से उनकी मुलाकात 1999 वर्ल्ड कप के दौरान लंदन में हुई थी. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में दोनों के प्यार की ख़बर को ख़ूब परोसा गया. वहां की मीडिया ने लिखा कि सौरव फिलहाल रनिंग बिटवीन द विकेट में बिजी हैं और इस विकेट के एक एंड पर उनकी पत्नी डोना तो दूसरे एंड पर बॉलीवुड एक्ट्रेस नगमा हैं. चेन्नई के कुछ अख़बारों में ख़बर छपी थी कि सौरव और नगमा चेन्नई से क़रीब 40 किलोमीटर दूर एक मंदिर में कालसर्प निवारण दोष की पूजा के लिए साथ-साथ गए थे. बाद में ख़बर आई कि सौरभ और नगमा के बिच सब ख़त्म हो गया है. नगमा ने कहा कि यह सच है कि सौरव के साथ उनका अफेयर था, लेकिन अब यह बीती बात है. उन्होंने कहा कि हमारा रिश्ता आपसी समझ पर आधारित था, लेकिन परिस्थितियां कुछ ऐसी थीं कि सौरव को मुझसे ज़्यादा किसी और को प्राथमिकता देनी पड़ी.
युवराज-किम शर्मा: युवराज का नाम किसी एक हसीना के साथ नहीं, बल्कि कइयों के साथ जुड़ा. युवराज का नाम सबसे पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस किम शर्मा के साथ जुड़ा. दोनों का अफेयर 4 साल तक चला. तब माना जा रहा था कि दोनों शादी भी करने वाले हैं. पर युवी और भी
हसीनाओं के जुल्फों में खो जाते थे. किम के बाद युवराज की ज़िंदगी में दीपिका पादुकोण आईं. कुछ वक्त तक इस जोड़ी का रोमांस परवान भी च़ढा. ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दीपिका युवराज का जन्मदिन मनाने ऑस्ट्रेलिया तक पहुंच गई थीं, पर इनकी कहानी आगे ब़ढती. इससे पहले ही दीपिका और धोनी एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए. युवी का नाम अभिनेत्री प्रीति झिगयानी, मीनिषा लांबा और अमिषा पटेल के साथ भी जुड़ा.
महेंद्र सिंह-लक्ष्मी और दीपिका-धोनी का दिल उनकी स्टाइलिश गर्लफेंड और अब बीवी साक्षी के अलावा कई बॉलीवुड बेब्स के लिए भी क्लीन बोल्ड हुआ. उनका नाम साउथ की एक्ट्रेस लक्ष्मी राय के साथ जुड़ा था, लेकिन फिर उनकी नजदीकियां दीपिका पादुकोण से ब़ढ गई थीं. पर उन्होंने इन सबको दरकिनार कर साक्षी से शादी कर ली.
जहीर ख़ान-इशा शरवानी: किसना फेम इशा शरवानी के प्रेम में खोए जहीर उनके साथ पिछले तीन साल से हैं. दोनों के एक-दूजे के बनने में बाधक हैं उन्हीं के माता-पिता. एक तो दोनों अलग अलग धर्म से हैं और इशा के माता पिता को उनकी बेटी का एक क्रिकेटर से प्यार पसंद नहीं आ रहा है. वहीं ज़हीर के घरवालों को भी कुछ ऐसी ही परेशानी है. वे एक अभिनेत्री को बहू नहीं बनाना चाहते. पर फिर भी दोनों अपने घरवालों को मनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.
हरभजन सिंह-गीता बसरा: हरभजन सिंह के दिल की धड़कन हैं अभिनेत्री गीता बसरा. दोनों के बीच प्यार और फिर ब्रेकअप की ख़बरें भी आईं. हालांकि कई मा़ैकों पर दोनों साथ होते हैं. हरभजन सिंह की बहन की शादी पर गीता भी उपस्थित थीं. इसके अलावा, जब हरभजन सिंह की पार्टी पुलिस ने रुकवाई थी. तब गीता बसरा भी उनके साथ थीं. इसके अलावा, वह उस जगह भी उपस्थित होती हैं, जहां हरभजन खेल रहे होते हैं. उनके करीबियों का कहना है कि दोनों को शादी की कोई जल्दी नहीं है, पर दोनों एक-दूजे के होना चाहते हैं.
एंड्रयू सायमंड्स-मिनिषा लांबा: एंड्रयू सायमंडस और हरभजन सिंह के बीच हुए मंकी गेट विवाद के बाद सायमंड्स को भारतीय क्रिकेटरों का विरोधी माना जाने लगा था, लेकिन उन्हें अब भारत की सुंदरी से प्यार हो गया है. इसलिए भारत अब उन्हें अच्छा लगने लगा है. बॉलीवुड ब्यूटी मिनिषा लांबा और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू सायमंड्स कई जगहों पर साथ-साथ नज़र आते हैं. सायमंड्स मिनिषा के लिए इतने ख़ास हैं कि उन्होंने अपना जन्मदिन भी सायमंड्स साथ एक होटल में मनाया. उनके क़रीबियों का कहना है कि दोनों एक-दूसरे के साथ काफ़ी खुश हैं.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *