दिल सच्चा और चेहरा झूठा

बॉलीवुड स्टार्स की खूबसूरती की दीवानी सारी दुनिया है, पर इनमें से अधिकतर स्टार्स की खूबसूरती फेक है. इन स्टार्स पर अच्छा दिखने का काफी दबाव होता है. ऐसे में खूबसूरत दिखने के लिए ये कोई भी कीमत चुकाने को तैयार रहते हैं.

back-16आपका पसंदीदा कलाकार, जिसकी खूबसूरती के आप कायल हैं, वह आम शक्लोसूरत वाला ही है. उसकी खूबसूरती प्राकृतिक नहीं है, बल्कि प्लास्टिक सर्जरी का कमाल है. जी हां. ऐश्‍वर्या, करीना, बिपाशा, कटरीना, अनुष्का से लेकर हेमा, शबाना, श्रीदेवी, माधुरी और जूही सबने अपने चेहरे में प्लास्टिक सर्जरी के जरीए कुछ न कुछ बदलाव कराएं हैं. कुछ साल पहले तक हॉलीवुड में प्लास्टिक सर्जरी का काफी क्रेज था, लेकिन हाल के दिनों में चीन और भारत जैसे देशों में भी कॉस्मेटिक सर्जरी एक ब़डा बाजार बन कर उभरा है. एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली के प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर पीएस भंडारी कहते हैं कि इंडस्ट्री में आपकी प्रतिभा से ज्यादा आपका लुक महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में बॉलीवुड स्टार्स मनचाहा शक्ल-सूरत पाने के लिए सर्जरी का सहारा लेते हैं. किसी भी इंसान की शक्ल-सूरत पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होता, पर प्लास्टिक सर्जरी के जरिए मनमाफिक शक्लोसूरत काफी हद तक पाई जा सकती है. बॉलीवुड स्टार्स में बॉडी की सर्जरी मैमोप्लास्टी, नोज के लिए राइनोप्लास्टी, लिप्स की सर्जरी और चीक इंप्लांट का काफी क्रेज है. श्रीदेवी, शिल्पा और प्रियंका चोपड़ा के लिए यह सर्जरी वरदान साबित हुई.

रब दे बना दे जोड़ी फेम अनुष्का भी इन दिनों चर्चा में हैं अपने लिप्स सर्जरी को लेकर. हालांकि, लोगों का कहना है कि इस सर्जरी के बाद उनकी खूबसूरती ब़ढने के बजाए बिग़ड गई है. कई मामलों में सर्जरी के जरिए खूबसूरत फीचर्स पाने की चाह रखने वालों ने अपनी प्राकृतिक खूबसूरती को भी गंवा दी है. अपने जमाने की स्टार अभिनेत्री जूही ने भी अपने नाक को शार्प करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया. हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि जूही सर्जरी से पहले ज्यादा खूबसूरत दिखती थीं. वहीं मिनिषा, कोएना और प्रीति भी सर्जरी से पहले ज्यादा खूबसूरत दिखती थीं. आइटम डांसर कोएना को तो राइनोप्लास्टी के बाद भयानक दौर से गुजरना पड़ा था. उनकी सर्जरी नाकामयाब रही. उन्हें इनफेक्शन भी हो गया और उनकी नाक की शेप बिगड़ गई. वह काफी डरावनी सी दिखने लगीं. इसके बावजूद भी बॉलीवुड स्टार्स में सर्जरी का क्रेज कुछ कम नहीं हुआ है. हम आपको बता रहे हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही स्टार्स के बारे में, जिन्होंने मनमाफिक चेहरा पाने के लिए सर्जरी का सहारा लिया…
शिल्पा शेट्टी: आज की गॉर्जियस अभिनेत्री शिल्पा पहले इतनी खूबसूरत नहीं थीं. आज उनकी खूबसूरती और फिगर की मिशाल दी जाती है. यह सब सर्जरी का ही कमाल है. उन्होंने कलर ब्लीचिंग से लेकर, बट इंप्लांट, ब्रेस्ट इंप्लांट तक कराया है. नोज के लिए तो उन्होंने दो बार राइनोप्लास्टी कराई है.
काजोल: फिल्मी घराने में पैदा हुई काजोल प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं. उनकी खूबसूरती से ज्यादा उनके अभिनय की तारीफ होती है, लेकिन काजोल को भी लगा कि उनके चेहरे में कुछ मिसिंग है. उन्होंने अपने होंठ और नाक की सर्जरी कराई है. इसके अलावा, वह अपने डस्की कलर से भी संतुष्ट नहीं थीं, इसलिए उन्होंने स्कीन ब्लीचिंग कराई है.
करीना-करिश्मा: करिश्मा को करियर के शुरुआतीदौर में अगली डकलिंग के नाम से कोट किया जाता था. बाद में वह अपने समय की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिनी जाने लगीं. यह कॉस्मेटिक सर्जरी का ही कमाल था. उन्होंने अमेरिका में फेस और फिगर की सर्जरी कराई और न्यू लुक के साथ जुड़वा और हीरो नंबर वन में दिखीं. उनकी स्टाइलिश और फिगर कॉन्शस बहन करीना ने भी अपने चबी चिक्स को स्लीक करवाने के साथ ही अपने जॉ लाइन की सर्जरी कराई, जिससे अब उनकी जॉ लाइन पहले से ज्यादा शार्प नजर आती है. करीना ने अपने नोज को भी शार्प कराने के लिए राइनोप्लास्टी का सहारा लिया. यही नहीं, सेक्सी बट पाने के लिए उन्होंने सेल्यूलाइट को भी रिमूव करवाया.
कटरीना कैफ: कटरीना की खूबसूरती के सभी कायल हैं, पर वह भी अपने फिचर्स से संतुष्ट नहीं थीं. चेहरे पर उन्होंने कई सर्जरीज और ऑपरेशंस कराए हैं. होंठों के लिए उन्होंने बोटॉक्स ट्रिटमेंट लिया है. नोज की शार्पनेस के लिए राइनोप्लास्टी. चीक्स की थीकनेस के लिए भी उन्होंने सर्जरी कराई है.
बिपाशा बसु: बिपाशा ने भी सेक्सी फिगर पाने के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन से लेकर चिक बोन की सर्जरी और सिलिकॉन इंप्लांट भी करवाया है.
रानी मुखर्जी: रानी मुखर्जी ने अपने नोज की सर्जरी कराई है. सर्जरी के बाद उनकी नोज पहले से ज्यादा शार्प और सीधी हो गई है.
ऐश्‍वर्या राय: करोड़ों दिलों पर राज करने वाली ऐश्‍वर्या की खूबसूरती भी फेक है. उनकी खूबसूरती कई सर्जरीज से होकर गुजरी है. ऐश ने अपने चिक बोन को इनहेंस कराने के साथ अपने जॉ लाइन की सर्जरी भी कराई है. नोज की सर्जरी के अलावा अपने टीथ लाइन में भी सुधार करवाया है.
प्रीति जिंटा : प्रीति ने क्यूट गर्ल की इमेज से छुटकारा पाने और सेक्सी लुक के लिए लाइपोसक्शन और फेस लिफ्ट कराया है. उन्होंने नोज की सर्जरी, आई ब्रो, एसेट इंप्लांट के अलावा फिलर भी करवाया है. हालांकि लोगों का मानना है कि वह सर्जरी से पहले ज्यादा खूबसूरत दिखती थीं.
प्रियंका चोपड़ा : याद कीजिए 2000 की मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा को और जरा गौर करिए आज की प्रियंका पर. दोनों में कितना फर्क है. आज की कॉन्फिडेंट प्रियंका कभी खूद को खूबसूरत नहीं मानती थीं. आज सेक्सी अभिनेत्रियों में प्रियंका की गिनती होती है. यह सर्जरी का ही कमाल है. प्रियंका ने अपने नाक, होंठ की सर्जरी के अलावा कलर लाइटनिंग ट्रिटमेंट भी लिया है.
कंगना रनावत: कंगना की पहली फिल्म गैंगस्टर में उनके हुस्न को काफी सराहा गया था, लेकिन असलियत में उनकी खूबसूरती आर्टिफिशियल है. उनकी स्किन टोन, शार्प नोज, भरे-भरे होंठ, सब कॉस्मेटिक सर्जरी का कमाल है. इतने सारे सर्जरी के बाद वह कॉस्मेटिक सर्जरी पावर हाउस लगती हैं.
ड्रीम गर्ल हेमा मलिनी: ड्रीम गर्ल ने भी ढलती उम्र में अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए सर्जरी का सहारा लिया. हेमा ने फेस लिफ्ट कराया है. यह सर्जरी का ही कमाल है कि इस उम्र में भी उनके चेहरे पर एक भी झुर्री नहीं है. चेहरा चमकदार और यंग दिखता है.
शबाना आजमी: शबाना ने भी झुर्रियों से निजात पाने के लिए बोटॉक्स का सहारा लिया है. उम्र के इस प़डाव पर भी वह पहले से ज्यादा यंग और ब्यूटीफुल दिखती हैं.
श्री देवी: श्री देवी ने जब बॉलीवुड में करियर शुरू किया था, तब उनकी चमकदार आखें, हंसी और खूबसूरती के लोग दीवाने थे. वह खूबसूरत तो थीं हीं, प्रतिभाशाली भी थीं. ऐसे में उन्हें कॉस्मेटिक सर्जरी की क्या जरूरत, पर श्री ने अपने लिप्स को शेप देने के लिए सर्जरी कराई. उन्होंने अपने नोज की राइनोप्लास्टी भी कराई, जिससे उनकी खूबसूरती और ब़ढ गई. साथ ही उन्होंने स्कीन ब्लीचिंग भी कराया है.
माधुरी दीक्षित: ब़ढते उम्र के असर को छुपाने के लिए माधुरी ने अपने जॉ लाइन को टाइट कराया है. राइनोप्लास्टी के अलावा चेहरे की रिंकल्स को भी हटवाया है.
सुष्मिता सेन: मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन भी अपनी खूबसूरती से संतुष्ट नहीं थीं. उन्होंने भी सर्जरी का सहारा लिया. वे बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं, जिन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने सर्जरी कराई है. सुष्मिता ने अपने फिगर को बोल्ड शेप देने के लिए इंप्लाट कराया है.
इनके अलावा आयशा टाकिया ने सिलिकॉन इंप्लांट कराया है, मल्लिका शेरावत तो प्लास्टिक सर्जरी प्रोडक्ट ही कही जाती हैं. ईशा देओल ने नोज की सर्जरी के साथ-साथ दातों को सीधा कराया है. उन्होंने आखों के आस-पास की त्वचा की सर्जरी भी कराई है. मिनिषा लांबा ने नोज की सर्जरी कराई है.
स्कीन ब्लीचिंग : बॉलीवुड में स्कीन ब्लीचिंग का भी काफी क्रेज है. सांवली रंगत को दूर करने के लिए अभिनेत्रियों ने स्कीन ब्लीचिंग का सहारा लिया हुआ है. रेखा, श्री देवी, शिल्पा, कंगना, काजोल सभी ने स्कीन ब्लीचिंग के जरिए अपने रंगत को निखारा है.
लुक्स को लेकर कॉन्शस रहने वाले अभिनेता भी भला कहां पीछे रहते. लगभग 60 साल की उम्र में अनिल कपूर, 50 के आस पास के सलमान, आमिर, शाहरुख, सैफ और अक्षय कूल ड्यूड बनकर सिल्वर स्क्रीन पर अपने से आधी उम्र की लड़की के साथ रोमांस करते नजर आते हैं. कामदेव से दिखने वाले अधिकतर अभिनेताओं का लुक भी फेक है. जी हां अधिकतर अभिनेताओं ने भी प्लास्टिक सर्जरी और बोटॉक्स का सहारा लेकर अपनी उम्र को मात दिया है. याद करिए सलामान की शुरुआती फिल्म में उनका लुक. उनके सिर पर जवानी के दिनों से ज्यादा बाल तो अब हैं. उन्होंने उजड़े चमन को हेयर ट्रांसप्लांटेशन के जरिए बसा रखा है.
नए स्टार्स भी भला कहां पीछे रहते. रणबीर कपूर के बाल आगे से काफी कम थे. इसे छुपाने के लिए उन्होंने हेयर ट्रांसप्लांट कराया है. शाहिद कपूर ने नाक को शार्प बनाने के लिए राइनोप्लास्टी कराई है. आमिर ने उम्र के प्रभाव से बचने के लिए अमेरिका में सर्जरी कराई और बोटॉक्स का सहारा लिया. शाहरुख, सलमान, अनिल ने रिंकल्स को छुपाने के लिए बोटॉक्स का का इस्तेमाल किया है. शेफ ने फेसलिफ्ट कराने के साथ ही रिंकल्स के लिए बोटॉक्स इस्तेमाल भी किया है.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *