बॉलीवुड के सितारे, जो नहीं दे पाएंगे वोट

बॉलीवुड सितारों और भारत की राजनीति के बीच गहरे संबंध हैं. ये सितारे कभी चुनाव में किसी पार्टी विशेष का प्रचार, तो कभी जनता को मतदान के लिए जागरूक करते नज़र आते हैं और तो कभी खुद किसी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ते नज़र आते हैं. बॉलीवुड सितारों की लोकप्रियता मतदान को प्रभावित करती है. जनता कई बार अपने लोकप्रिय सितारे को जिताने के लिए पार्टी को भी नज़रअंदाज कर देती है. वह वोट देते समय स़िर्फ अपने पसंदीदा कलाकर को देखती है. लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपके कई पसंदीदा कलाकार मतदान नहीं कर पाएंगे. बॉलीवुड के कई सितारे, जिन्हें दर्शकों ने तहेदिल से स्वीकार किया, जिन्हें दौलत-शोहरत सब कुछ दिया, लेकिन वे लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे. क्यों? पढ़िए चौथी दुनिया की यह रिपोर्ट…

16कटरीना कैफ

कटरीना कैफ बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं. ऐश्‍वर्या के बाद दर्शकों ने उन्हें काफी पसंद किया. अपनी सभी समकालीन अभिनेत्रियों को कटरीना ने पीछे छोड़ दिया. यह जानकर हैरानी होगी कि आपकी चहेती स्टार कटरीना मतदान नहीं कर पाएंगी, क्योंकि उनके पास भारतीय नागरिकता नहीं है. वह हांगकांग में पैदा हुई, जबकि उनके पास नागरिकता है इंग्लैंड की और उन्हें कामयाबी मिली भारत में. कटरीना की मां ब्रिटिश मूल की हैं और पिता भारतीय कश्मीरी. उनकी मां एक चैरिटेबल संस्था में काम करती थीं, ऐसे में उन्हें दुनिया भर में घूमना पड़ता था. हर दो साल बाद कटरीना का परिवार किसी दूसरे देश में शिफ्ट हो जाता था. भारतीय नागरिकता के मुद्दे पर एक इंटरव्यू में उन्होंने विवादास्पद बयान देते हुए राहुल गांधी को भी लपेट लिया था. उन्होंने कहा था, मैं जो हूं, उसमें बहुत खुश हूं और मुझे समझ में नहीं आता कि लोगों को इससे समस्या क्या है? मैंने कभी यह बात नहीं छिपाई कि मेरी मां ब्रिटिश मूल की हैं. क्या मुझे इस बात पर शर्म आनी चाहिए कि मैं आधी एशियन हूं और आधी यूरोपियन? राहुल गांधी भी आधे भारतीय और आधे इटैलियन हैं, उसी तरह मैं आधी भारतीय हूं, तो इसमें गलत क्या है?

 

आलिया भट्ट

महेश भट्ट और सोनी राजदान की बेटी आलिया भट्ट इन दिनों बॉलीवुड में एक के बाद एक फिल्में कर रही हैं, लेकिन आलिया वोट नहीं दे पाएंगी, क्योंकि उनके पास ब्रिटिश पासपोर्ट है. दरअसल, उनकी मां सोनी राजदान ब्रिटिश मूल की हैं और आलिया भी ब्रिटेन में ही पैदा हुई थीं. वह चाहती हैं कि उन्हें भारत की नागरिकता भी मिल जाए, जिससे वह अगली बार मतदान ज़रूर कर सकें, लेकिन आलिया को शायद इस बात की जानकारी नहीं है कि भारत में अभी तक दोहरी नागरिकता की मान्यता नहीं है.

 

इमरान खान

एक तरफ़ अभिनेता आमिर खान देश में जागरूकता लाने के लिए कई प्रयासों से जुड़े हैं. वह देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना चाहते हैं. वहीं दूसरी तरफ़ उनके भांजे इमरान खान 2014 के लोकसभा चुनाव में मतदान तक नहीं कर पाएंगे, क्योंकि इमरान के पास अमेरिका की नागरिकता है. इमरान कहते हैं कि अगर वह अमेरिका की नागरिकता वापस करके भारत की नागरिकता लेते हैं, तो उन्हें एडवांस में दस साल का टैक्स चुकाना होगा.

 

नरगिस फाकरी

अमेरिका की टॉप मॉडल नरगिस फाकरी ने इम्तियाज अली की फिल्म रॉकस्टार से बॉलीवुड में एंट्री की. पहली ही फिल्म में वह मुख्य अभिनेत्री की भूमिका में थीं और उनके अपोजिट थे बॉलीवुड के रणबीर कपूर. नरगिस ने काफी मेहनत की और अब तो वह हिंदी सीखने के लिए भी काफी मेहनत कर रही हैं. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. बॉलीवुड ने अब उन्हें अपना लिया है, पर वह भी लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगी, क्योंकि उनके पिता पाकिस्तानी एवं उनकी मां चेक गणराज्य की हैं और नरगिस का जन्म हुआ था न्यूयॉर्क में.

 

जैकलिन फर्नांडीज

मिस श्रीलंका जैकलिन फर्नांडीज ने भी बॉलीवुड को अपना घर मान लिया है. कई फिल्मों में अभिनय और आइटम डांस करके तारीफ़ बटोर चुकीं जैकलिन अब जल्द ही अपना घर बसाने वाली हैं फिल्म निर्माता साजिद खान के साथ. साजिद जानी-मानी कोरियोग्राफर एवं फिल्म निर्माता फराह खान के भाई हैं. भारत जैकलिन की कर्मभूमि है और शायद उनका भविष्य भी, पर वह मतदान नहीं कर पाएंगी. दरअसल, उनके पिता श्रीलंका के हैं, जबकि मां कैनेडियन एवं मलेशियन. जैकलिन जन्मी और पली-बढ़ी बहरीन में हैं. हालांकि जैकलिन पूरी तरह खुद को श्रीलंका मूल की मानती हैं.