गूगल का सस्ता एंड्रॉयड फोन लॉन्च

Share Article

karbonn-sparkle-v-snapdealगूगल ने सस्ते स्मार्टफोनस की सीरीज एंड्रॉयड वन से पर्दा उठा दिया है. इन फोन्स के लिए गूगल ने माइक्रोमैक्स, कार्बन और स्पाइस के साथ करार किया है. माइक्रोमैक्स ने कैनवास ङ्क्ष1, कार्बन ने स्पार्कल वी और स्पाइस ने एमआई 498 नाम से इन फोन्स को लॉन्च किया है. सभी स्मार्टफोन्स की कीमत 6399 रुपये से 7000 रुपये के बीच होगी. एंड्रॉयड वन गूगल का एक खास प्रोग्राम है, जिसके तहत गूगल की सर्विसेज को कम कीमत पर बढ़िया हार्डवेयर के साथ विकासशील देशों के यूजर्स तक पहुंचाए जाने की योजना है.
खास बातें

  • गूगल की तरफ से मिलेंगे सॉफ्टवेयर अपडेट्स.
  • स्मार्टफोन्स में सभी गूगल ऐप्स मौजूद होंगे.
  • सभी एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन्स में होगा क्वाड-कोर प्रोसेसर.
  • गूगल कई नेटवर्क ऑपरेटर्स के साथ मिलकर यूजर्स को सस्ते डाटा पैक्स उपलब्ध कराएगा.

कार्बन स्पार्कल वी
कार्बन के इस स्मार्टफोन में 4.5 इंच की स्क्रीन के साथ 480 गुणा 854 पिक्सल का रेजोल्यूशन दिया गया है. 1 जीबी रैम के साथ इस फोन में 4 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है. कार्ड की मदद से इस फोन की स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है. इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट स्नैपर है. साथ ही इसमें वाई-फाई, ब्लूटुथ, यूएसबी कनेक्टिविटी और एफएम रेडियो की सुविधा दी गई है. इस फोन में एंड्रॉयड 4.4.4 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. इसकी कीमत 6399 रुपये है.

स्पाइस एमआई 498
इस फोन में भी कार्बन की तरह फीचर उपलब्ध हैं. सॉफ्टवेयर फीचर्स तीनों स्मार्टफोन में एक जैसे ही हैं. 4.5 इंच की स्क्रीन के साथ डिस्प्ले 854 गुणा 480 पिक्सल का रेजोल्यूशन देेने वाला है. 1 जीबी रैम और 1.3 गीगाहर्ट्ज का क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है. 4 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ इस फोन की मेमोरी को 32 जीबी तक कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है. कैमरा से फुल एचडी वीडियोज शूट किए जा सकते हैं. ये डुअल सिम हैंडसेट 3जी सुविधा भी देता है. इसमें 1700 एमएएच की बैटरी दी गई है. इसकी कीमत 6,999 रुपये रखी गई है.

माइक्रोमैक्स कैनवास 1
इस फोन में भी 4.5 इंच स्क्रीन के साथ वही स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं, जो पहले के दोनो स्मार्टफोन में हैं. 5 मेगापिक्सल के रियर कैमरा के साथ इसमें 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. एफएम रेडियो के अलावा, वो सभी कनेक्टिविटी ऑप्शन्स हैं जो पहले के फोन में दिए गए हैं.

 

दुनिया का सबसे बड़ा मेमोरी कार्ड

1495अब डेटा बैकअप की चिंता करने वालों के लिए खुशखबरी है, उनके लिए मेमोरी कार्ड बनाने वाली कंपनी सैनडिस्क ने 512 जीबी स्टोरेज क्षमता का एसडी कार्ड लॉन्च किया है. यह अब तक का सबसे बड़ा मेमोरी स्टोरेज कार्ड है. इस कार्ड को सैनडिस्क एक्सट्रीम प्रो एसडीएक्ससी यूएचएस-आई(एुींीशाश झठज डऊदउ णकड-ख) नाम दिया गया है. यह कार्ड आकार में डाक टिकट जितना है और इसकी कीमत 51 हजार रुपए है. कंपनी का दावा है कि इस कार्ड पर तापमान, पानी, शॉक और एक्स-रे का असर नहीं होगा. सैनडिस्क ने 10 साल पहले सबसे पहला एसडी कार्ड बनाया था, जिसकी क्षमता 512 एमबी थी. इस लिहाज से देखा जाए तो नए मेमोरी कार्ड की स्टोरेज क्षमता सबसे पहले लॉन्च हुए मेमोरी कार्ड से 1000 गुना ज्यादा होगी. नए कार्ड को हाई क्वालिटी के 4के फॉर्मेट में शूटिंग करने वाले फिल्ममेकर्स को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. क्योंकि एचडी रेजोल्यूशन से चार गुना बेहतर 4के फॉर्मेट के लिए बड़ी फाइल की स्टोरेज चाहिए. औसतन एक मिनट की 4के शूटिंग 5 जीबी जगह लेती है.

 

6 करोड़ का मोबाइल फोन

fkjhमोबाइल बाजार में अब एक ऐसा मोबाइल फोन भी आ चुका है जिसकी कीमत सुनकर आप चौंक जाएंगे. यह फोन है आईफोन 5 ब्लैक डायमंड. हालांकि यह फोन एप्पल कंपनी नहीं बनाती है. दरअसल यह फोन विश्‍व विख्यात डिजायनर स्टुअर्ट ह्यूज अपने खास ग्राहकों के लिए बनाते हैं और इसकी कीमत उन्होंने लगभग 6 करोड़ रुपये रखी है. इस फोन की खासियत यह है कि इसमें केवल महंगे और दुर्लभ हीरे जड़े हुए हैं. इसकी दूसरी विशेषता है कि यह पूरी तरह से हाथ से बनाया जाता है. एक फोन को बनाने और उसमें हीरे जड़ने में नौ हफ्ते यानी लगभग दो महीने का वक्त लग जाता है. ऐसा फोन तैयार करने के लिए ह्यूज पहले आईफोन के चेसिस को बदलकर ठोस सोने का बनाते हैं. यह काम बहुत बारीकी और मेहनत का है. उसके बाद वह उस पर एक काला हीरा यानी ब्लैक डायमंड जड़ते हैं. यह हीरा सोलिटेयर होता है और वह गहरा होता है ताकि फोन के चेसिस में अंदर तक बैठ जाए. इस फोन को स्टुअर्ट ह्यूज आईफोन 5 का नाम दिया गया है और दुनिया भर में इसके शौकीन खरीदार हैं. स्टुअर्ट ह्यूज इंग्लैंड के नामी डिजाइनर हैं और एलिट क्लास के लिए खास तौर से गैजेट्स बनाते हैं.

 

आईं दो सुपर बाइक

28ktm-rc-200-2टू व्हीलर कंपनी केटीएम ने भारतीय बाजार में अपनी दो सुपर बाइक उतारी है. भारतीय बाजार में केटीएम आरसी 390 बाइक की कीमत 2.05 लाख रुपए और केटीएम आरसी 200 1.6 लाख रुपए रुपए तय की गई है. इन बाइक को भारत में बजाज के शोरूम के जरिए बेचने की योजना है. बजाज ऑटो की ऑस्ट्रियन कंपनी केटीएम में 48 फीसदी हिस्सेदारी है.
केटीएम आरसी390
केटीएम आरसी390 काफी आकर्षक बाइक है. इस बाइक का वजन 147 किलोग्राम है. कंपनी ने इसमें नए क्लिप-ऑन हेंडलबार दिए हैं जो राइडिंग को बहुत ही शानदार बनाते हैं. इसमें 375 सीसी का सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड, 4 स्ट्रॉक इंजन लगा है जो 43 पीएस का पावर देता है. इसका इंधन टैंक 9.5 लीटर का जिसमें 1.5 लीटर इंधन रिजर्व में रहता है.
केटीएम आरसी 200
केटीएम आरसी 200 को ट्रैक बाइक तरह डिजाइन किया गया है. इसमें सुपर बाइक सभी फीचर्स मौजूद हैं जैसे दमदार फ्यूल टैंक, स्पिलिट सीट, ट्रांसपैरेंट विंड शिल्ड, दमदार हैंडलैप्स मौजूद हैं. केटीएम आर सी 200 में 199.5 सीसी, 4 स्ट्रोक सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड, 4वॉल्व डीओएसची इंजन का इस्तेमाल किया गया है.प

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *