इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए शॉर्टकट

bakkkहम और आप प्रतिदिन कम्प्यूटर, इंटरनेट और ब्राउजर का प्रयोग करते हैं पर उससे जुड़ी कुछ छोटी-छोटी बातें हम नहीं जानते हैं या हमनें उसके तरफ ध्यान ही नहीं दिया. आइये जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में, जिसका प्रयोग कर हम अपने काम करने की गति को और भी तेज कर सकते हैं.

  • अगर आप किसी ब्राउजर पर कोई काम कर रहे हों और गलती से वो टैब बंद हो जाये तो अब आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है आप केवल CTRL +SHIFT+T बटन को दवाएं और वह टैब वापस आ जाएगा. ब्राउजर कोई भी हो आप इसका प्रयोग कर एक से ज्यादा बार प्रेस करके एक से ज्यादा टैब को वापस ला सकते हैं.
  • आप इंटरनेट ब्राउजर का प्रयोग कर रहे हैं और बिना माउस का प्रयोग कर एड्रेस बार में जाना चाहते हैं तो (F6 या ALT + D या  CTRL +L) इनमें से किसी एक शॉर्टकट का प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप ओपेरा ब्राउजर का प्रयोग कर रहे हैं तो आप F6 की जगह F8 की को दबाएं.
  • आप ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं और माउस का बिना इस्तेमाल किए एक टैब से दूसरे टैब में जाना चाहते हैं तो CTRL के साथ Tab बटन को दबाएं. इस प्रकार आप एक टैब से दूसरे टैब में जा सकते हैं.
  •  आप अपने कम्प्यूटर की प्रॉपर्टीज देखना चाहते हैं और वो भी बिना माउस का इस्तेमाल किये तो आप विंडो बटन और PAUSE बटन को एक साथ दबाएं और डायरेक्ट प्रॉपर्टीज देखें.
  •  आप सभी सामान्यतः कंटेंट को कॉपी करने के लिए CTRL+C और पेस्ट करने के लिए CTRL+V  बटन का प्रयोग करते हैं. इसके अलावा आप कॉपी करने के लिए CTRL+ INSERT बटन और पेस्ट करने के लिए SHIFT+INSERT बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आपने बहुत सारे फाइल्स फोल्डर्स या प्रोग्राम्स खोल कर रखा है और आप बिना माउस इस्तेमाल किए एक फोल्डर्स, फाइल्स या प्रोग्राम्स से दूसरे में जाना चाहते हैं तो ALT के साथ Tab बटन दबाएं और टास्क बार में खुले प्रोग्राम्स के बीच स्विच करते रहिये.
  • आप किसी भी इंटरनेट ब्राउजर को माउस इस्तेमाल किए बिना बैक और फॉरवर्ड करना चाहते हैं तो ALT बटन के साथ लेफ्ट या राइट की को दबाएं. जैसे आप किसी बैक लिंक पर जाना चाहते हैं तो ALT के साथ लेफ्ट ऐरो की और फॉरवर्ड में जाना चाहते हैं तो ALT के साथ राइट की कोे दबाएं.
  • आप ब्राउजर में किसी पेज का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसके फॉन्ट्स को अपने हिसाब से छोटा या बड़ा करना है तो आप ALT बटन को दबाकर रखें और अपने माउस के व्हील को ऊपर की तरफ घुमाएं जिससे फॉन्ट्स बड़ा होगा और व्हील्स को नीचे के तरफ करने से फॉन्ट्स छोटा होगा. इसलिए आप अपने अनुसार इसको सेट कर सकते हैं.
  •  आइए हम जानते हैं गूगल के कुछ ट्रिक्स जिसके प्रयोग से हम अपने सर्च को और आसान बना सकते हैं. अगर आप दिल्ली में हैं और आप यहां किसी जगह, किसी मेडिकल स्टोर या रेस्टोरेंट को सर्च कर रहें हैं तो आप सीधा गूगल में टाइप करते हैं. आप जिस लोकेशन पर हैं वहां का नजदीकी पता जानने के लिए आप पहले अपने जीमेल के किसी अकाउंट में लॉगिन करें और फिर Google Local Serach टाइप करें उसके बाद अपना करंट लोकेशन सेलेक्ट कीजिये और फिर अपनी जरुरत के हिसाब से किसी भी मेडिकल स्टोर, रेस्टोरेंट को सर्च खोंजे इससे आपके आस-पास का ही रिजल्ट्स आएगा.
  • आप किसी एक जगह के मौसम का तापमान जानना चाहते हैं तो आप गूगल सर्च में टाइप करें weather और शहर का नाम जैसे आपको नोएडा के मौसम का हाल जानना है तो टाइप करें weather noida और एंटर कर दें. इस प्रकार आपको नोएडा के मौसम और तापमान की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.
  •  आपको गूगल में किसी एक विशेष प्रकार के फाइल फॉर्मेट में ही सर्च रिजल्ट चाहिए तो आप दो कोट के अंदर सर्च कीवर्ड और फाइल टाइप लिखकर कोलन देकर फाइल फॉर्मेट लिख कर एंटर करें और सर्च रिजल्ट में उसी फाइल फॉर्मेट के टाइप का रिजल्ट आएगा. जैसे आपको Resume format केवल वर्ड फॉर्मेट में सर्च करना है तो गूगल सर्च में  “resume format”fileType:doc लिख कर एंटर करें प्राप्त रिजल्ट केवल डॉक्यूमेंट फाइल का ही आएगा.
  •  आप गूगल सर्च बॉक्स को कैलकुलेटर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं. अगर आपको कोई आंकड़ा हल करना है तो आप वो सारे प्रश्‍न (आंकड़ा) को सर्च बॉक्स में लिख दें और एंटर कर दें उत्तर आपके स्क्रीन पर आ जाएगा. उदहारण के तौर पर आपको 500+200/2-250 को सॉल्व करना है तो इसको सर्च बॉक्स में लिख कर एंटर कर दें. इसका उत्तर 300 आपके स्क्रीन पर होगा.
  • अगर आप किसी कंपनी के स्टॉक के बारे में, उसके ग्राफ या उससे सम्बंधित लिंक्स की जानकारी चाहते हैं तो आप केवल उस कंपनी का नाम गूगल सर्च बॉक्स में लिख कर एंटर करे और सारी जानकारी खुद व खुद आपको प्राप्त हो जाएगी. अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक या ग्राफ के बारे में जानना है तो गूगल सर्च में msft लिखकर एंटर करें सारी जानकारी दांई तरफ खुद आ जायेगी.
  • अगर आप यह सोच रहे हैं की कौन से वेब लिंक पर जाएं और कौन से लिंक पर नहीं. किसी लिंक के साथ कोई वायरस या कोई गलत प्रोग्राम न हो जिसको खोलते ही आपके कंप्यूटर को कोई नुकसान पहुंचे तो आप अपने ब्राउजर में एक फ्री ऐड ऑन्स WOT(web of trust) इनस्टॉल कर केवल सेफ साइट्स पर विजिट कर सकते हैं, इसको इनस्टॉल करते ही ये बहुत सारे इन्फेक्टेड लिंक्स को खुलने नहीं देगा या आपको कई सारी चेतवानी देगा. इस ऐड ऑन्स को इसके ऑफिशियल साइट https://www.mywot.com/ से डाउनलोड कर सकते हैं.
  • एक अक्षर को डिलीट करने के लिए हम बैक स्पेस का इस्तेमाल करते हैं और अगर चार या छह अक्षर से बना एक शब्द है तो उसको मिटाने के लिए आप चार से छः बार डिलीट बटन प्रेस करते हैं उसके जगह पर आप एक पूरे शब्द को डिलीट करने के लिए Ctrl+Backspace बटन का प्रयोग कर एक बार में ही शब्द को डिलीट कर सकते हैं.

आप इन शॉर्टकट का इस्तेमाल कर अपने मुल्यवान समय का बचत कर सकते हैं. अब आशा हैं कि आप कम्प्यूटर और लैपटॉप का प्रयोग करते समय इन शॉर्टकट का प्रयोग करके अपनी कार्य की गति में भी बृद्धि कर सकते हैं.

You May also Like

Share Article

श्याम सुन्दर प्रसाद

लेखक एक सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *