ह्युंदै की एसयूवी क्रेटा

क्रेटा पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी और साथ ही यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी. इसके साथ ही इस सेगमेंट में ऑटोमैटिक विकल्प के साथ आने वाली यह पहली कार होगी. इस कार की लंबाई 4.2 मीटर होगी. 

Hyundai-Tucson-001ह्यूंदै मोटर्स इंडिया अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी क्रेटा को तय समय से पहले लॉन्च करेगी. कंपनी ने सीजन का फायदा उठाने के मकसद से ऐसा किया है. नई एसयूवी को लॉन्च करने के मकसद से कंपनी ने अपने प्रोडक्शन में भी जरूरी बदलाव किया है. क्रेटा पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी और साथ ही यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी. इसके साथ ही इस सेगमेंट में ऑटोमैटिक विकल्प के साथ आने वाली यह पहली कार होगी. इस कार की लंबाई 4.2 मीटर होगी. 2015 वर्ष में कॉम्पेक्ट मिड-साइज एसयूवी में छह फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन कंपनी को उम्मीद है कि क्रेटा मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में बेहतर परफॉर्म करेगी. माना जा रहा है कि कंपनी का इरादा हर महीने 4 से 5 हजार यूनिट बेचकर एसयूवी बाजार के दस फीसदी हिस्से पर कब्जा करने की होगी. इसके साथ ही कंपनी को उम्मीद है कि क्रेटा की बिक्री का कम से कम दस फीसदी हिस्सा ऑटोमैटिक वर्जन से आए. कंपनी का मानना है कि 12 लाख रुपये में ऑटोमैटिक एसयूवी का उसका दांव गेमचेंजर हो सकता है. इस कार की कीमत 8 से 12 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

 

श्याओमी का कैमरा अंधेरे में भी करता है काम

श्याओमी कंपनी ने चीन में यी (Yi) कैमरा नाइट विजन एडिशन लॉन्च किया है. गौरतलब है कि श्याओमी की तरफ से यह तीसरा कैमरा प्रोडक्ट है और यह पहला नाइट विजन कैमरा है. श्याओमी के यी कैमरा नाइट विजन एडिशन में 940 एमएम का इंफ्रारेड कैमरा सेंसर दिया गया है. इसकी मदद से डिवाइस बिना किसी आर्टिफीशियल लाइट के भी काम कर सकता है. इसका व्यू बिना लाइट के भी 5 मीटर तक रहेगा. श्याओमी का यह कैमरा 4के ऑप्टिकल जूम फीचर के साथ आता है. जहां तक व्यूइंग एंगल की बात की जाए, तो यह कैमरा 92.7 डिग्री हॉरिजॉन्टल, 48.7 डिग्री वर्टिकल और 111.2 डिग्री डायगोनल व्यूइंग एंगल देता है. नए सेंसर के साथ कैमरा में कई स्टैंडर्ड फीचर्स भी दिए गए हैं. इनमें इमेज स्नैपशॉट्स जैसे फीचर हैं. यह एचडी(720X1280 पिक्सल का रेजोल्यूशन) वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. इसके अलावा, वाई-फाई की मदद से लाइव स्ट्रीमिंग भी की जा सकती है. यह डिवाइस माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट के साथ आता है, जिसकी मदद से 32 जीबी तक मेमोरी बढ़ाई जा सकती है. इसके अलावा, ये कैमरा टू वे वॉइस भी रिकॉर्ड कर सकता है. इस कैमरा के साथ आने वाला ऐप एंड्रॉयड 2.3 जिंजरब्रेड और उससे ऊपर के वर्जन और आईओएस 7.0 और उससे ऊपर के वर्जन के साथ काम कर सकता है. इस कैमरे की कीमत लगभग 1500 रुपये है.

 

माइक्रोमैक्स का कैनवास टैब पी 690

माइक्रोमैक्स ने 3जी वॉइस कॉलिंग वाला पी690 टैबलेट लॉन्च किया है. कंपनी का कहना है कि भारतीय बाजार में टैब की बड़ी मांग है और इसके मद्देनजर अच्छी टेक्नॉलजी के इस्तेमाल से किफायती दाम पर यह टैब लॉन्च किया है. इसमें 1.3 गीगाहर्ट्ज इंटेल क्वॉड कोर प्रोसेसर है. इसका डिस्प्ले 8 इंच का है, जो 1280X800 पिक्सल का रेजोल्यूशन देता है. इसमें 1 जीबी की रैम है. इसकी इंटरनल मेमोरी 8 जीबी की है, जिसे 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. यह टैबलेट एंड्रायड 4.4 किटकैट पर आधारित है. इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. इसमें 3 जी, वाई-फाई, ब्लूटुथ, जीपीएस, और फ्लैश की सुविधा है. इसकी बैटरी 4,000 एमएएच की है. इस टैब की कीमत 8,999 रुपये है.

 

पल्सर आरएस 200 लॉन्च

बजाज ऑटो ने पल्सर आरएस (रेस स्पोर्ट्स) 200 को लॉन्च किया है. यह बाइक युवाओं को पसंद में रखकर बनाएगी. चाहे इसकी शानदार लुक हो या मजबूत फिनिशिंग या फिर इसकी तेज रफ्तार, सब कुछ इसे अन्य बाइकों से अलग करती है. अभी बाजार में इसे दो रंग पीला व लाल में पेश किया गया है. इंजन और प्रदर्शन के लिहाज से भी यह बजाज की सबसे बेहतरीन बाइक है. इसका ट्रिपल स्पार्क 4 वाल्व डीटीएसआई इंजन फ्यूल इंजेक्शन और लिक्विड कूलिंग सिस्टम इसे अन्य बाइक से जुदा करती है. इस अल्टीमेट 200 सीसी मशीन में न्यू फायरिंग, फ्यूल इंजेक्शन, एबीएस यूनिट, न्यू एक्जॉस्ट, अलग तरह का टेल लैम्प पल्सर के प्रदर्शन को बेहतरीन बनाते हैं और 141 किलोमीटर प्रति घंटे की जबरदस्त स्पीड 11,000 आरपीएम पर 24.5 पीएस पावर के साथ देता है. इसका एबीएस फीचर फ्रंट और रियर व्हील के बीच उत्तम संतुलन बनाए रखता है और अल्टीमेट सुरक्षा मुहैया कराता है. पल्सर आरएस 200 दिखने में बहुत ही आकर्षक है. न्यू फायरिंग, फ्यूल इंजेक्शन, एबीएस यूनिट न्यू एक्जॉस्ट, अलग तरह का टेल लैम्प पल्सर के प्रदर्शन को बेहतरीन बनाते हैं. आरएस 200 एबीएस की कीमत 1.30 लाख रुपये (दिल्ली एक्स शो रूम) तय की गई है तो नॉन एबीएस की 1.18 लाख रुपये है.

 

आ रहे हैं लेनेवो के मल्टी फीचर्स लैपटॉप 

लेनोवो ने अपनी योगा सीरीज के लैपटॉप लॉन्च किए हैं. इस सीरीज के कुल चार मॉडल योगा 3 14, योगा 3 प्रो, योगा 300 और योगा 500 को लॉन्च किया गया है. इस लैपटॉप की खास बात यह है कि इन्हें 360 डिग्री तक रोटेड किया जा सकता है. इतना ही नहीं, भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए इस सीरीज की शुरूआत मिड रेंज से शुरू की गई है. लेनोवो ने अपनी इस सीरीज के जो चार मॉडल लॉन्च किए हैं, उनकी शुरुआत 30,490 रुपये से शुरू होकर 1,14,990 रुपये तक है. कंपनी ने चारों मॉडल के फीचर्स अलग-अलग रखे हैं. साथ ही, कीमत भी अलग-अलग है.

योगा 300
योगा 300 में कंपनी ने इंटेल बेट्रायल (Baytrail) प्रोसेसर दिया है. ये लैपटॉप विंडोज 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. इस लैपटॉप में 11.6 इंच एचडी है, जो 1366X768 पिक्सल रेजोल्यूशन देता है. इसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 वर्जन दिया गया है.

योगा 500
योगा 500 14 इंच फुल एचडी 1920X1080 पिक्सल का रेजोल्यूशन देता है. ये पांचवीं जनरेशन लैपटॉप है, जिसमें इंटेल का आई7 प्रोसेसर दिया गया है. यह भी विंडोज 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. योगा 300 की तरह इसमें भी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 वर्जन दिया गया है.

योगा 3 प्रो
योगा 3 में 14 इंच फुल एचडी 1920X1080 पिक्सल का रेजोल्यूशन वाली स्क्रीन दी गई है. ये पांचवीं जनरेशन लैपटॉप है, जिसमें इंटेल का आई7 प्रोसेसर दिया गया है. यह भी विंडोज 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. लैपटॉप में एनवीडिया जीफोर्स 940एम ग्राफिक्स कार्ड भी दिया गया है. इसका मॉडल काफी पतला है. यह गेमिंग के लिए काफी अच्छा डिवाइस है. इसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 वर्जन दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *