आ गया सर्दियों का मौसम, ऐसे करे अपने जोड़ो की देखभाल

joint-care-winter-joint-painचौथी दुनिया ब्यूरो: हमारे शरीर के लिए जितना महत्वपूर्ण खाना, पीना और सांस लेना है उतना ही जरूरी चलना फिरना और दौड़ना है और चलने फिरने के लिए हमारे शरीर के जोड़ो का चुस्त दुरुस्त होना बेहद ज़रूरी होता है. ऐसे में सर्दियों का मौसम आते ही जोड़ो की देखभाल का डर सताने लगता है. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आपके जोड़ सर्दियों के मौसम में एक दम दम फिट रहेंगे.

रोजना कसरत: रोजाना सुबह कसरत करने से बढ़े हुए एक्स्ट्रा वजन को कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर रोज़ कुछ किलोमीटर दौड़ा जाए या फिर साइकलिंग की जाए तो वजन कण्ट्रोल में रहता है जिससे चने फिरने में जोड़ो पर भर नही पड़ता.

वजन कण्ट्रोल: मसल्स और बोन्स को मजबूत बनाने के लिए साथ ही जोड़ो को फिट रखने के लिए वजन को कण्ट्रोल करना बेहद जरूरी है. अगर आपका वजन ज्यादा नही होगा तो आपको चलने फिरने में कोई तकलीफ नहीं होगी और जोड़ो पर ज़रूरत से ज़्यादा वजन नहीं होगा.

बैठने का सही तरीका: अगर आप अपने जोड़ो को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो एक ही पोज़िशन में ज़्यादा समय तक न बैठे, अगर आप ऐसा कर रहे है तो आपको जोड़ो में दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप को अगर ज़्यादा समय तक बैठना हो तो आपको कुछ देर में अपनी पोज़िशन बदलती रहनी चाहिए.

हेल्थी फ़ूड: हेल्थी फ़ूड आपके जोड़ो के लिए अच्छा होता है. इसके साथ ही आपको अपनी हड्डियों न को मजबूती देने के लिए ऐसे फूड्स लेने चाहिए जिससे कैल्शियम की कमी पूरी हो सके.

विटामिन डी: विटामिन डी की कमी मसल्‍स में कमजोरी की समस्या होती है, जो उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों के नुक्सान के लिए भी जिम्मेदार होता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है. डेयरी प्रोडक्‍ट और कई अनाज, सोया दूध और बादाम के दूध में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है.

यूरिक एसिड की जांच: समय-समय पर अपने डॉक्टर से से चेकअप करवाते रहना चाहिए जिससे खून में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक न हो सके.