महज अफवाह और नमक बिका 400 रुपए किलो

11_11_2016-namak11

500 और 1000 के नोटों के बंद होने के बाद इससे जुड़े अफवाह अभी लोगों को परेशान कर ही रहे थे कि रोजर्मरा की जरूरत से जुड़े एक और अफवाह ने लोगों की नींद उड़ा दी. सबसे पहले मुरादाबाद में यह अफवाह फैली कि बाजार से नमक गायब हो गया है और दुकानदार महंगी कीमत में नमक बेच रहे हैं. इसके बाद तो पूरे देश को ही इस अफवाह ने अपनी गिरफ्त में ले लिया. हैरान-परेशान लोग दुकानों की तरफ दौड़ पड़े. आने वाले दिनों में बाजार से नमक खत्म होने की डर से कई लोगों ने महंगे दामों पर भी नमक खरीदा. अफवाह का ज्यादा असर दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड के कई हिस्सों में हुआ.

हालांकि सभी राज्यों और जिलों के प्रशासन ने जल्द ही इसे महज अफवाह बताते हुए, लोगों को परेशान ना होने की सलाह दी. मुरादाबाद में 200 रुपये किलो तक नमक बिकने की खबर के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि परेशान होने की कोई बात नहीं और राज्य में कहीं भी नमक की किल्लत नहीं है. यूपी पुलिस ने सभी जिले के पुलिस प्रमुखों को आदेश दिया कि वह अफवाह फैलाने वालों और अधिक कीमत पर नमक बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें. राज्य के चीफ सेक्रेट्री ने सभी जिलों के अधिकारियों से बातचीत कर चीजों को सामान्य बनाने के लिए निर्देश दिए.

Read also : तेजी से वजन घटाना हुआ आसान, करें ये आसान घरेलू उपाय

दिल्ली के शाहिनबाग इलाके में तो नमक ना मिलने की अफवाह के बाद लोगों ने बसों में तोड़-फोड़ शुरू कर दी. कई जगहों से 400 किलो नमक बेचे जाने की बात सामने आई. दिल्ली सरकार ने शुक्रवार रात ही दिल्ली वालों से अपील की कि वे शहर में नमक की कमी की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें. सरकार ने आश्‍वासन दिया कि इस महत्वपूर्ण वस्तु की कोई कमी नहीं है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने ट्वीट किया, नमक की आपूर्ति में कोई कटौती नहीं है. खाद्य आपूर्ति अधिकारियों और उपसंभागीय मजिस्ट्रेटों की टीमें शहर के बाजारों में घूम रही हैं जहां नमक उपलब्ध है. साथ ही केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने भी इन अफवाहों को खारिज किया. उन्होंने स्पष्ट किया कि इसकी कीमत 14 से 15 रुपये प्रति किलो ही है. पासवान ने साथ ही कहा कि राज्य सरकार को अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई करनी चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *