देश में चीनी का स्टॉक पर्याप्त, कीमतों पर सरकार की नजर

sugerकेंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने आज अपने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक करके देश में चीनी की कीमतों और इसकी उपलब्धता की समीक्षा की। समीक्षा के बाद उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में पर्याप्त स्टॉक बनाए रखने और चीनी की कीमतों को काबू में रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं।
उन्होंने कहा कि चालू चीनी सीजन 2016-17 के दौरान देश में 7.71 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) चीनी का कैरीओवर स्टॉक रहा है। चालू चीनी सीजन में लगभग 22.52 एमएमटी चीनी का उत्‍पादन होने का अनुमान है। जहां एक ओर चीनी की घरेलू खपत लगभग 25.5 एमएमटी होने का अनुमान है, वहीं दूसरी ओर मौजूदा चीनी सीजन की समाप्ति (सितम्बर 2017) पर इसका स्‍टॉक 4.73 एमएमटी रहने की संभावना है, जिसे अगले चीनी सीजन 2017-18 के स्‍टॉक में जोड़ दिया जाएगा।
अत: देश में चीनी की कुल उपलब्धता इसकी घरेलू खपत को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगी। यही नहीं, अगले चीनी सीजन (2017-18) में चीनी उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद है, जिसकी शुरुआत जल्द ही होने की संभावना है। भविष्य में भारत को घरेलू स्तर पर उत्पादित चीनी की किल्‍लत नहीं होगी। नवंबर 2017 तक 2 एमएमटी और चीनी जल्‍द शुरू होने वाली पेराई की बदौलत उपलब्ध हो जाएगी।

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *