जानिए, आखिरी महीनों किन फिल्‍मों की कमर टूटी

नई दिल्ली : 2016 खत्‍म होने में बस अब एक सप्‍ताह से भी कम समय रह गया है। इस साल रोमेंटिक मूवी से लेकर शानदार एक्‍शन फिल्‍मों का जलवा रहा। जिन्‍होंने बॉक्‍स ऑफिस पर खूब कमाई की लेकिन साल के अंत में खासतौर पर आखिरी चार-पांच महीनों में बॉक्‍स ऑफिस पूरी तरह से चरमरा गया। इन 4-5 महीनों में बॉक्‍स ऑफिस पर लगभग कमाई को लेकर अकाल सा दिखा। एक तो बॉक्‍स ऑफिस पर खराब फिल्‍मों का सिलसिला आना जारी रहा जिसके चलते दर्शकों ने  सिनेमा हॉल से दूरी बनाए रखी। दूसरी ओर भारत सरकार की ओर से नोटबंदी की घोषणा के बाद से तो बॉक्‍स ऑफिस की मानो कमर ही टूट गई। नतीजा यह हुआ कि सिनेमा हॉल लगभग खाली रहें। जिसके चलते बॉलीवुड को काफी नुकसान उठाना पड़ा। फिल्‍में आती रही और बुरी तरह फ्लॉप होती रहीं। बस एक दो फिल्‍मों को छोड़ दिया जाए तो साल के अंत में 4-5 महीनों में आई लगभग सभी फिल्‍मों का बुरा हश्र हुआ। नोटबंदी का असर इतना बड़ा था कि फिल्‍मों के साथ-साथ सिंगल स्‍क्रीन सिनेमा हॉल पर भी देखने को मिला। दिल्‍ली के दो सबसे पुराने सिंगल स्‍क्रीन सिनेमा हॉल(रीगल और गोलचा) को ताला ही लग गया। आइए जानते है आखिरी महीनों में किन फिल्‍मों का रहा बुरा हाल ?

सितंबर महीने में आई सुशांत राजपूत की एमएस धोनी- द अनटोल्‍ड स्‍टोरी, करण जौहर की ए दिल है मुश्किल और अजय देवगन की मोस्‍ट अवेटिंग मूवी शिवाय को अगर छोड़ दिया जाए तो कमाई के मामले में बॉलीवुड को काफी नुकसान हुआ। इन तीनों फिल्‍मों ने 100 करोड़ की कमाई कर बॉक्‍स ऑफिस पर अपनी पकड़ बनाई रखी। एमएस धोनी और ए दिल है मुश्किल लगभग हिट रही जबकि शिवाय बॉक्‍स ऑफिस पर औसत रही। लेकिन इनके बाद आई लगभग सभी फिल्‍में फ्लॉप रहीं।

 

अक्‍टूबर महीने में आई पांच फिल्‍में तूतक तूतक तूतिया, मिर्जिया, सात उच्‍चके, गांधीगिरी और 31 अक्‍टूबर आई। ये सभी की सभी फिल्‍में बुरी तरह से फ्लॉप रही। अगर इन पांचों फिल्‍मों का टोटल क्‍लेशन कर दिया जाए तो बॉक्‍स ऑफिस पर इन सभी फिल्‍मों की कमाई 15-16 करोड़ पर सिमट कर रह गई। बिजनेस के नजरिए से देखा जाए तो बॉलीवुड के लिए यह बहुत बुरा रिकॉर्ड है। फिल्‍म मिर्जिया से तो अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर ने बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था। जो बुरी तरह फ्लॉप रहे।

 

 

इसके बाद नवंबर महीने में भी पांच फिल्‍में आई जिनमें रॉक ऑन-2, तुम बिन-2, फोर्स-2, सांसे-द लास्‍ट ब्रेथ और डियर जिंदगी प्रमुख थी। इन सभी फिल्‍मों में एक मात्र फिल्‍म डियर जिंदगी ही पूरी तरह से हिट रही। फिल्‍म में आलिया भट्ट और शाहरूख खान के शानदार अभिनय और अच्‍छी स्‍क्रीप्‍ट के बदौलत फिल्‍म हिट रही। लेकिन बाकी फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर नोटबंदी के चक्‍कर में ऐसी पिटी की फिल्‍म के कलाकरों को रोना आ गया होगा। ये फिल्‍में अपनी लागत तक भी नहीं निकाल पाई थीं।

 

 

दिसंबर माह में फिल्‍म कहानी-2, बेफिक्रे और वजह तुम हो ने बॉक्‍स ऑफिस पर सभी को निराश किया और ये सभी फ्लॉप रहीं। ये फिल्‍में भी अपने बजट को निकालने से कोसो दूर रही। अब साल का अंत आमिर खान की फिल्‍म दंगल से हो चुका है। बॉक्‍स ऑफिस पर आमिर का दंगल पूरी जोर-शोर से चल रहा है। क्रिटिक्‍स ने फिल्‍म को 4 से 5 स्‍टार दिए और कई बॉलीवुड कलाकारों ने फिल्‍म की खूब प्रसंशा की। सलमान खान ने तो ट्वीट कर यहां तक कह दिया कि मेरे परिवार ने दंगल देखी और सबने मुझे बताया कि दंगल सुलतान से कहीं ज़्यादा अच्छी फिल्म है। इतना ही नहीं, सलमान ने आगे लिखा कि आमिर मैं तुमसे निजी रूप से बहुत प्यार करता हूं लेकिन अगर काम में टक्कर की बात आए तो मैं तुमसे इस बात के लिए नफरत करता हूं।

अब देखना दिलचस्‍प होगा कि आने वाले दिनों में दंगल बॉक्‍स ऑफिस पर कमाई को लेकर कौन से नए-नए रिकॉर्ड बनाती है।