जानिए 2016 में कौन सा स्‍टार रहा ‘सुपरफ्लॉप’

Flop film actors2016 में बॉक्स ऑफिस पर जहां सलमान खान, अक्षय कुमार, सुशांत सिंह राजपूत की फिल्‍मों का जादू दर्शकों के सर चढ़ कर बोला वहीं दूसरी ओर कुछ बड़े स्‍टार्स अभिनेताओं की फिल्‍में इस साल बहुत बुरी तरह से बॉक्‍स ऑफिस पर फ्लॉप रही, जिसकी उम्‍मीद शायद ही किसी थी। इस फ्लॉप की लिस्‍ट में ऋतिक से लेकर शाहरुख  खान तक शामिल है। साल के अंतिम दिनों में हम आपको बताते हैं उन फिल्मों का लेखाजोखा जो इस साल की सबसे बड़ी फ्लॉप साबित हुई।

फैन: 15 अप्रैल 2016 को रिलीज हुई शाहरुख की फिल्म ‘फैन’ से लोगों को काफी उम्मीदें थीं, डबल रोल में शाहरुख को देखने के लिए लोग बेकरार थे, लेकिन दर्शक इसके फैन नहीं बन पाए। ये साल की फ्लॉप फिल्म साबित हुई। 105 करोड़ की बजट से बनी ये फिल्म बड़ी मुश्किल से 85करोड़ की कमाई कर पाई। एक लंबे समय के बाद शाहरुख खान की कोई फिल्‍म फ्लॉप की लिस्‍ट में शामिल हुई है। इससे पहले शाहरुख की दिलवाले ने भी दर्शकों को खासा नाराज किया था, लेकिन फिल्‍म बड़ी हिट साबित नहीं हो सकी थी।

घायल वंस अगेन: सनी देओल की सुपरहिट फिल्म ‘घायल’ की सीक्वल ‘घायल वंस अगेन’ से भी दर्शकों को काफी उम्मीदें थीं। सालों के बाद सनी का एक्शन अवतार देखने को मिला, लेकिन पहली फिल्म की कामयाबी को ये फिल्म दोहरा नहीं पाई। 40 करोड़ में बनी ये फिल्म मुश्किल से अपनी लागत ही निकाल पाई।

 मोहन जोदाड़ो: ऋतिक रौशन की फिल्म ‘मोहन जोदाड़ो’ का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था, उम्मीद थी कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़ देगी, लेकिन सबकी उम्मीदों पर पानी फिर गया और 120 करोड़ के भारी भरकम बजट में बनी ये फिल्म अपनी लागत की आधी कमाई भी नहीं कर पाई और ये फिल्म इस साल की डिजास्टर फिल्म साबित हुई।

वजीर: अमिताभ बच्चन और फरहान अख्तर जैसे दिग्गज कलाकारों की ये फिल्म भी दर्शकों को लुभा नहीं पाई और ये फिल्म इस साल की फ्लॉप साबित हुई। 45 करोड़ में बनी ये फिल्म 40 करोड़ की ही कमाई कर पाई।

रॉक ऑन 2: फरहान अख्तर और श्रद्धा कपूर की फिल्म ‘रॉक ऑन-2’ से यही उम्मीद थी की पहली फिल्म की तरह ये भी धमाल मचाएगी, लेकिन हुआ ठीक उलट। बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म औंधे मुंह गिरी। 55 करोड़ में बनी ये फिल्म मुश्किल से 12 करो़ड़ की कमाई कर पाई। नोटबंदी का असर भी इस फिल्‍म पर जबरदस्‍त हुआ।

फोर्स 2: यह साल जॉन अब्राहम के लिए कोई खास नहीं रहा। इस साल उनकी आई तीन फिल्‍में उनकों हिट नहीं करा सकी। जॉन को सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद फिल्‍म फोर्स 2 से थी। शानदार एक्‍शन होने के बावजूत फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। फिल्‍म ने कुल लगभग 38 करोड़ का कारोबार किया।

बार-बार देखो: इसी साल कटरीना कैफ की एक और फिल्म रिलीज हुई ‘बार-बार देखो’ सिद्दार्थ मल्होत्रा और कैट की जोड़ी कोई कमाल नहीं कर पाई, ‘बार-बार देखों’ को दर्शकों ने एक बार भी देखना पसंद नहीं किया। 55 करोड़ की लागत से बनी ये फिल्म मुश्किल से 35 करोड़ कमा पाई। हां, पर फिल्‍म को सुपरहिट सांग काला चश्‍मा ने दर्शकों को थिरकने पर जरूर मजबूर कर दिया। लेकिन फिल्‍म बुरी तरह फ्लॉप रही।

फितूर: 2016 के शुरुआत में रिलीज हुई कटरीना कैफ की फिल्म ‘फितूर’ का जादू ना लोगों पर चढ़ा और ना ही बॉक्स ऑफिस पर दर्शक पहुंचे।

अकीरा: सोनाक्षी सिन्हा की एक्शन फिल्म अकीर से काफी उम्मीदें थी, लेकिन इस फिल्म ने भी निराश किया। 30 करोड़ की लागत से बनी ये फिल्म 27 करोड़ की ही कमाई कर पाई।

मिर्ज्या: अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर की डेब्यू फिल्म ‘मिर्ज्या’ ने भी काफी निराश किया। बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म कुछ खास नहीं कर पाई। 45 करोड़ रुपए में बनी ये फिल्म मुश्किल से 11 करोड़ का कारोबार कर पाई।