ऑस्कर नॉमिनेशन में एक बार फिर से शामिल हुए A R Rahman

A R Rahmanनई दिल्ली, (चौथी दुनिया): मशहूर भारतीय संगीतकार ए. आर. रहमान एक बार फिर ऑस्कर की रेस में शामिल हैं. इस बार उन्हें फिल्म ‘पेले : बर्थ ऑफ ए लेजंड’ में उनके काम के लिए इस रेस में शामिल किया गया है. रहमान के सामने इस बार 145 प्रतिस्पर्धी हैं. ‘अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स ऐंड साइंस’ ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यह सूची जारी की है.

रहमान को 89वें अकैडमी अवॉर्ड्स में ऑरिजनल स्कोर और ऑरिजनल गाने के लिए नॉमिनेट किया गया है. ‘पेले : बर्थ ऑफ ए लेजंड’ के दूसरे गाने ‘जिंगा’ को ऑरिजनल सॉन्ग के लिए शामिल किया गया है. ऑरिजिनल गाने की कैटिगरी में कुल 91 गाने ऑस्कर की दौड़ में शामिल हैं। 89वें अकैडमी अवॉर्ड्स के लिए अंतिम नामांकनों की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी और अवॉर्ड समारोह 26 फरवरी को हॉलिवुड ऐंड हाइलैंड सेंटर के डोल्बी थिअटर में आयोजित किया जाएगा.

Read Also: लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की पुण्य तिथि: उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

रहमान साल 2009 में हॉलिवुड निर्देशक डेनी बॉयल की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए दो ऑस्कर सम्मान जीतकर भारत का नाम रोशन कर चुके हैं. उन्हें फिल्म के गीत ‘जय हो’ के लिए बेस्ट ऑरिजिनल स्कोर और बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग के लिए सम्मानित किया गया था. गीत के बोल गुलजार ने लिखे थे। रहमान को 1992 में ‘रोजा’ फिल्म से अपने करियर का एक बड़ा ब्रेक मिला था. उसके बाद उन्होंने ‘रंगीला’, ‘ताल’, ‘दिल से’, ‘जोधा अकबर’ और ‘रंग दे बसंती’ जैसी कई और फिल्मों के लिए शानदार संगीत तैयार किया है. साल 2014 में ‘मिलियन डॉलर आर्म’ और भारतीय फिल्म ‘कोचादइयां’ के लिए भी उनका काम ऑस्कर के दावेदारों में था.

loading...