अनिल बैजल ने ली उपराज्यपाल की शपथ, केजरीवाल ने दी बधाई

baijal-leadपूर्व प्रशासनिक अधिकारी अनिल बैजल ने शनिवार को दिल्ली के उप-राज्यपाल के तौर पर शपथ ली. दिल्ली हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश जी. रोहिणी ने उन्हें पद और गोपनियता की शपथ दिलाई. इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत अन्य मंत्री व वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

1969 बैच के प्रशासनिक अधिकारी अनिल बैजल ने नजीब जंग की जगह ली है. जंग ने हाल ही में निजी वजहों से इस्तीफा दे दिया था. बैजल को नौकरशाही में 37 साल का अनुभव है. बैजल 2006 में शहरी विकास मंत्रालय में सचिव के पद से रिटायर हुए थे. ये वाजपेयी सरकार में गृह सचिव रहे हैं.

साथ ही एअर इंडिया के सीएमडी, प्रसार भारती के सीईओ और डीडीए के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. अनिल बैजल थिंक टैंक विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे हैं. बैजल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल का करीबी माना जाता है. दोनों ने उत्तर-पूर्व में साथ साथ काम किया है. एक उपराज्यपाल के तौर पर बैजल के सामने बहुत सी चुनौतियां होंगी. जिसमें, दिल्ली सरकार के फैसलों की फाइलें जांचने के लिए गठित शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक करना प्रमुख है.