अगर खाली पेट खाएंगे ये चीज़े तो देंगे बीमारियों को दावत

stomachनई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल): सुबह के समय सबको कहीं ना कहीं जाने की बहुत जल्दी रहती है. किसी को ऑफिस तो किसी को कॉलेज इसलिए जल्दीबाजी में हम कभी बिना नाश्ता किया या फिर कुछ भी खाकर अपने लक्ष्य के लिए निकल लेते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि खाली पेट कुछ चीजों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायी होता है. विशेषज्ञों ने इस बात को क्लियर भी कर दिया गया है.
आइये जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं, जो खाली पेट खाने से मना किया गया है-

कॉफी और चाय- खाली पेट कॉफी और चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक है. अगर आप खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं तो आपको एसिडिटी हो सकती है. क्योंकि कॉफी हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को रोकता है, जिसकी वजह से हमारा डायजेस्ट‍िव सिस्टम ठीक से काम नही कर पता है और गैस्ट्र‍िक की समस्या होने लगती है.

खट्टे फल या खट्टी चीजें- खीली पेट खट्टे फल या कोई भी खट्टी चीजें नही खाना चाहिए. फलों में संतरा, नींबू, अमरूद आदि खाली पेट खाने से परहेज करे. खट्टी चीजें पेट में एसिड बनती है. जबकि खास बात ये है कि इससे आपको फाइबर और फ्रुक्टोज भी मिलता है. लेकिन ये आपका पाचन तंत्र भी धीमा कर देता है.

मसालेदार चीजें- खाली पेट मसालेदार या बहुत मीर्च वाला नाश्ता नहीं खानी चाहिए. इससे पूरे दिन पेट में एसिडिटी बनती है और यह अल्सर की वजह भी बन सकता है.

सॉफ्ट ड्रिंक या ठंडी पेय – सॉफ्ट ड्रिंक्स कभी भी खाली पेट नही पीना चाहिए। इनमें बहुत अधिक मात्रा में कार्बोनेट एसिड पाया जाता हैं यह पेट के एसिड से मिलकर पेट के सिस्टम को नुकसान पहुचता हैं. इसके अलावा भी आपको गैस और उल्टी जैसी कई और बेमारिओं को बुलावा देता है और ठंडी चीजें पिने से पेट के मुकस मेम्ब्रेन यानी कि पेट की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है.