कुछ चटपटा खाने के हैं शौक़ीन तो घर में बनाएं बेसन वाली मिर्च।

besan-wali-mirchचौथी दुनिया ब्यूरो : सर्दियों का मौसम आते ही हमारी ज़बान का स्वाद भी बदलने लगता है और ऐसे में अगर आप चटपटा खाने के शौक़ीन हैं तो आपके लिए बेसन वाली मिर्च एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है. ये न सिर्फ जल्दी बन जाती है बल्कि इसका स्वाद भी आपकी ज़बान पर चढ़ जायेगा.

आवश्यक सामग्री : 6 हरी मिर्च, एक बड़ा चम्मच बेसन, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, एक छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, एक छोटी चम्मच सौंफ, पिसी हुई, एक चुटकी हींग, आधा छोटा चम्मच जीरा, आधी छोटी चम्मच राई, स्वादानुसार नमक, एक बड़ा चम्मच सरसों का तेल

बनाने की विधि : सबसे पहले हरी मिर्च को धोकर इसके डंठल तोड़ें इसके बाद मिर्च को काट लें. अब कड़ाही को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके बाद कड़ाही में बेसन डालकर हल्का ब्राउन होने तक धीमी आंच पर भूनें. बेसन को कल्छी स चलाते रहें ताकि वह जले न.

बेसन को प्लेट में निकाल लें फिर कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. अब तेल में जीरा, राई और हींग डालें डाले इसके इसमें धनिया, हल्दी, अमचूर पाउडर, पिसी सौंफ, हरी मिर्च और नमक चालकर अच्छी तरह मिक्स करें.

Read also : सर्दियों में खाएं पालक-पनीर का पराठा, सेहत और स्वाद से भरपूर

इन सब के बाद मिर्च के मिक्सचर में एक बड़ा चम्मच पानी डालें और कड़ाही को ढककर मिर्च को धीमी आंच पर 2 मिनट पकने दें. मिर्च पकने के बाद ढक्कन खोलकर हरी मिर्च में भुना बेसन डालकर मिलाएं. इसे 2 मिनट और भूनें फिर गैस बंद कर दें. अब इसे सर्व करके इसका आनंद ले सकते हैं.

Loading...