पठानकोट हमले में एनआईए ने दायर किया चार्जशीट, मसूद अजहर और उसके भाई बने आरोपी

pathankot-nia-masood-azharनेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने पठानकोट हमले में चार्जशीट दाखिल किया है. इस चार्जशीट में जैश सरगना मसूद अजहर, डिप्टी चीफ रऊफ असगर, लॉन्चिंग कमांडर शाहिद लतीफ और मेन हैंडलर काशिफ जान का नाम है. चार्जशीट में इसका भी जिक्र है कि पठानकोट में हमले के लिए आतंकियों को कहां और कैसे पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर ट्रेनिंग में मिली.

चार्जशीट में आतंकियों के पाकिस्तान हैंडलर्स अशफाक अहमद और अब्दुल शकूर नाम के के नाम भी शामिल हैं, जिनसे आतंकियों ने फोन पर बात किया था. यह चार्जशीट पठानकोट हमले के लगभग 11 महीने बाद दायर की गई है. गौरतलब है कि पाकिस्तान से आए आतंकियों ने 2-3 जनवरी की रात पंजाब में एयरफोर्स के बेस पर हमला कर दिया था.

इस हमले में 7 जवान शहीद हुए थे. आतंकियों के खिलाफ 4 दिन तक चले कॉम्बिंग ऑपरेशन में जवानों ने चारों आतंकियों को मार गिराया था. पठानकोट हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ से बात की थी. बातचीत में शरीफ ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया था.

उसके बाद इंडियन और पाकिस्तानी इन्वेस्टिगेशन की एक ज्वाइंट टीम बनी. इस टीम से जुड़े पाकिस्तानी अफसरों ने जांच के लिए पठानकोट बेस का दौरा भी किया था. लेकिन जब इंडियन अफसर जांच के लिए पाकिस्तान जाना चाहे तो वहां की सरकार ने मना कर दिया था. अब इस चार्जशीट को भारत की तरफ से कठोर कार्रवाई की मंशा के रूप में देखा जा सकता है.

loading...