प्रकाशपर्व की तैयारियां जोरों पर

patna saheb10 वें सिख गुरु का 350वां जन्मदिन समारोह पटना में तख्त श्री हरमंदिर साहिब में आयोजित होने जा रहा है. 5 जनवरी 2017 को आयोजित होने वाले इस समारोह में दुनिया भर से तीर्थयात्रियों के भाग लेने की संभावना है. प्रकाश पर्व को लेकर तख्त परिसर को भव्य बनाया गया है.

अभी से गुरुघर जगमग करने लगा है. इस मौके पर राजधानी क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर टेंट सिटी में 55 हजार से अधिक सिख श्रद्धालुओं के लिए बेड लगाए जाएंगे. श्रद्धालुओं के सामान की सुरक्षा के लिए सभी टेंट सिटीज में लॉकर की व्यवस्था भी की गई है.

औसत 20 लोगों के लिए एक स्नान घर और शौचालय का इंतजाम रहेगा. देश-विदेश से भारी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गांधी मैदान, कंगन घाट और न्यू बाईपास पर टेंट सिटी में अतिथि सेवा की तैयारी की जा रही है.

गांधी मैदान में रहेंगे 14 हजार श्रद्धालु : पर्यटन विभाग की ओर से गांधी मैदान में 14 हजार, न्यू बाईपास पर 36 हजार और कंगन घाट पर 5000 बेड का टेंट सिटी बनाया जा रहा है. इन जगहों पर अतिथि सत्कार के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. पर्यटकों के लिए बन रहे टेंट सिटी में जन सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. प्रकाश पर्व की तैयारी की मॉनिटरिंग अब एक दिन के अंतराल पर की जा रही है.

25 दिसंबर से 10 जनवरी तक सिख श्रद्धालुओं के लिए टेंट सिटी में हरेक बेड के साथ एक लॉकर की चाबी दी जाएगी, ताकि वे अपना सामान सुरक्षित रखकर कहीं भी दर्शन, भ्रमण और गुरुवाणी में शामिल हो सकें. गांधी मैदान में डोरमेटरी का निर्माण होगा, जबकि न्यू बाईपास और कंगन घाट पर अलग-अलग टेंट-तंबू लगेंगे.

तीन लोगों पर एक बॉयलर : ठंढ के मद्देनजर तीन लोगों पर एक बॉयलर का इंतजाम किया जा रहा है. सुबह में स्नान के लिए पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी सुलभ कराने का इंतजाम किया जा रहा है. रात में सर्दी का अधिक असर होता है इसलिए गर्म हवा के लिए पर्याप्त संख्या में ब्लोअर लगाने की व्यवस्था की जाएगी.

loading...