सुल्‍तान को पछाड़कर दंगल हुई आगे, तेजी से किए रिकॉर्ड 300 करोड़

dangal 300 croreनई दिल्ली, (प्रवीण कुमार): आमिर खान साल के अंत में जब भी आते है धूम मचा देते है। धूम भी ऐसी की बॉलीवुड के बड़े से बड़े अभिनेता भी उनके आगे कहीं नहीं टिक पाते। जहां सलमान खान ईद के मौक पर धमाल मचाकर 8-9 महीने बॉक्‍स ऑफिस पर अपना दबदबा बनाए रखते है तो वहीं दूसरी ओर आमिर खान साल के अंत में अपनी किसी भी फिल्‍म से सलमान और दूसरे अभिनेताओं की बादशाहत छीन लेते है। 2016 में जहां सलमान, दंगल के आने से पहले सुल्‍तान की कमाई को लेकर छाए हुए थे। वहीं साल के अंत में आमिर खान की फिल्‍म दंगल के आने के बाद कुछ ही दिनों में सलमान का स्‍टारडम फीका कर दिया।

ये तो सब जानते थे कि दंगल प्रदर्शित होने के बाद यह फिल्म 300 करोड़ क्लब में शामिल हो जाएगी। लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा था कि दंगल अब तक कि सबसे तेज 300 करोड़ की कमाई करने वाली फिल्‍म बन जाएगी। जी हां, आमिर खान की फिल्‍म दंगल ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और वह बॉलीवुड की ओर से सबसे तेज 300 करोड़ का बिजनेस करने वाली पहली फिल्‍म बन गई है।

फिल्म दंगल ने मात्र 13 दिनों में यह 300 करोड़ का बिजनेस पार कर लिया है। फिल्म ने कई नए कीर्तिमान बनाए हैं। मात्र 13 दिनों में 300 करोड़ तक पहुंचने वाली यह पहली फिल्म है। पीके, बजरंगी भाईजान और सुल्तान ने इससे ज्यादा समय लिया था। फिल्म ने 13 वें दिन लगभग 8 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। 13 दिनों में यह फिल्म लगभग 304 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर चुकी है और दंगल बॉलीवुड की ओर से तीसरे नंबर पर अब तक की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म बन गई है। इसके अलावा दंगल का वर्ल्‍डवाइड कलेक्‍शन भी लगभग 580 करोड़ तक हो चुका है।

Read Also: जब कंगना एडल्‍ट फिल्म का हिस्सा बनते-बनते बची

इससे पहले 2016 में यह रिकॉर्ड सुल्‍तान के नाम था जिसने भारत में 300 करोड़ से थोड़ा ही ऊपर का बिजनेस किया था। जबकि दंगल की कमाई 304 करोड़ से ऊपर की है और फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रही हैं। दंगल ने पहले दिन 29.78 करोड़ और पहले सप्‍ताह में 197.53 करोड़ का बिजनेस किया। जबकि दूसरे सप्‍ताह में दंगल ने तेजी से 300 करोड़ के क्‍लब में एंट्री कर ली, यह भी एक रिकॉर्ड है। बॉक्‍स ऑफिस पर मुनाफे को लेकर बात की जाए तो, दंगल अभी तीसरे स्‍थान पर चल रही हैं। दंगल ने अभी त‍क लगभग 230 प्रतिशत का मुनाफा कमा लिया है जो सुल्‍तान से महज कुछ ही दूर है। इसके अलावा नीरजा का फिल्‍म की कमाई को लेकर जो मुनाफा हुआ वह 260 प्रतिशत के पहले स्‍थान पर और सुल्‍तान 234 प्रतिशत के साथ दूसरे स्‍थान पर है।

आमिर खान की दंगल लगभग 75 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुई है। आमिर ने फीस नहीं ली है बल्कि वे मुनाफे में 80 फीसदी के हिस्सेदार हैं। बजट से ज्यादा वसूली प्रदर्शन के पहले ही हो गई थी। फिल्म के संगीत राइट्स 15 करोड़ रुपये, अन्य राइट्स 15 करोड़ में बिके हैं। सैटेलाइट राइट्स 75 करोड़ में बिके हैं। रिलीज के पहले ही 105 करोड़ रुपये आ गए थे।

फिल्म ने तीन सौ करोड़ का कलेक्शन भारत से किया है। इसमें से डेढ़ सौ करोड़ रुपये निर्माता के पास आए, जिसमें से आमिर का हिस्सा 120 करोड़ रुपये है। राइट्स के बदले में उन्हें 28 करोड़ रुपये मिले हैं। यानी 300 करोड़ के कलेक्शन में से उन्हें लगभग 150 करोड़ रुपये मिल चुके हैं और यह कमाई लगातार बढ़ रही है। आने वाले कुछ दिनों में दंगल कई रिकॉर्ड तोड़ सकती है।

Attachments area