ओबामा ने किया मोदी को फोन, कहा- भारत-अमेरिका रिश्ते को मजबूत करने के लिए शुक्रिया

barak obama, narendra modi, phone callबराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर भारत-अमेरिका के रिश्ते को मजबूत करने की कोशिशों के लिए शुक्रिया कहा है. दोनों नेताओं के बीच सिविल न्यूक्लियर एनर्जी, डिफेंस, सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई. व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर बताया है कि मोदी के साथ बातचीत में ओबामा ने 2015 के अपने भारत दौरे को भी याद किया. जब वे रिपब्लिक डे परेड में चीफ गेस्ट थे.

ओबामा ने मोदी को आने वाले रिपब्लिक डे की भी बधाई दी. दोनों नेताओं ने आर्थिक और सुरक्षा मुद्दों पर हुई प्रगति के बारे में भी बातचीत की. बातचीत में ओबामा ने यह भी कहा कि भारत अमेरिका का एक बड़ा डिफेंस पार्टनर रहा है. उसने क्लाइमेट चेंज से निपटने को लेकर भी अहम भूमिका निभाई है.

गौरतलब है कि एक दिन बाद ही 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में ओबामा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ओबामा के साथ उनकी एक अलग तरह की दोस्ती देखने को मिली थी. ओबामा उन पहले विदेशी

राष्ट्राध्यक्षों में से थे, जिन्होंने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद मोदी को बधाई दी थी. उसी समय उन्होंने मोदी को व्हाइट हाउस में भी इनवाइट किया था. इसके बाद सितंबर 2014 में प्रधानमंत्री मोदी व्हाइट हाउस गए थे. उसके बाद से मोदी और ओबामा के बीच 8 बार मुलाकात हो चुकी है.

Loading...