बिहार में बिछने लगी एमएलसी चुनाव की बिसात

bihar, mlc, electionवैसे तो अभी यूपी सहित पांच राज्यों में होने वाले चुनाव चर्चा में हैं. लेकिन इस समय बिहार में भी एमएलसी चुनाव को लेकर बिसात बिछनी शुरू हो गई है. बिहार में एमएलसी की चार सीटों के लिए चुनाव होना है. सियासी दलों में सीट बंटवारे को लेकर अंदरखाने खींचतान शुरू हो गई है.

उच्च सदन के लिए जिन सीटों के लिए चुनाव होना है इनमें दो स्नातक और दो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की है. इनमें गया स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के अलावे कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र शामिल है. खाली हो रही सीटों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण सीट विधान परिषद के सभापति और गया स्नातक क्षेत्र से विधान पार्षद अवधेश नरायण सिंह की है.

अवधेश गया स्नातक सीट से तीसरी बार ताल ठोंकने की तैयारी में हैं. दलबदल अधिनियम के शिकार हुए महाचंद्र प्रसाद सिंह की सारण स्नातक सीट भी अभी खाली है. जदयू से जीतने के बाद महाचंद्र ने विधानसभा चुनाव के दौरान जीतन राम मांझी की पार्टी हम का दामन थाम लिया था. इसके चलते इन्हें सदस्यता गंवानी पड़ी थी.

इसी तरह गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित संजीव श्याम सिंह और कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित संजीव कुमार सिंह का कार्यकाल पूरा हो रहा है. जिला निर्वाचन कार्यालय ने मतदाता सूची प्रकाशन शुरू कर दी है. आयोग की ओर से मार्च में चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तैयारी है.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *