पाकिस्तान के अजीबों गरीब क़ानून, किसी का फोन छूने पर होती है जेल

bizzare-law-pakistanनई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल): हर देश में कुछ ऐसे कानून होते हैं तो दूसरे देश में बैठे लोगों को अजीब या बेतुका, अटपटा लगता है. ऐसा ही देश पाकिस्तान हैं यहां का कुछ कानून अजीबोगरीब हैं जिसे जानते ही आपको  लगेगा क्या बेबकूफी है या पाकिस्तानी गवर्नमेंट जनता से मज़ाक करती हैं तो आइये जाने पाकिस्तान के कुछ अजीबोगरीब कानून को-

PM बनने के लिए जरुरी नही है शिक्षा- पाकिस्तान में प्रधानमंत्री बनने के लिए एजुकेटेड होना जरुरी नही हैं. इस देश में अनपढ़ भी प्रधानमंत्री बन सकते हैं लेकिन दूसरी तरफ इसी देश में एक चपरासी के नौकरी के लिए जाते हैं तो एजुकेटेड होना जरुरी होता है

PM का मज़ाक नही उड़ा सकते- पाकिस्तान का यह अजीब कानून है देश के प्रधानमंत्री का मज़ाक नही उड़ा सकते। अगर किसी ने मज़ाक उड़ाया या मज़ाक उड़ाते पकड़ा गया तो अच्छा खास सजा और हर्जाना भुगतना पड़ सकता है.

एजुकेशन पर देना होता हैं टैक्स – पाकिस्तान में साक्षरता डर केवल 50% प्रतिशत है और आज हम आपको इसके अनेक कारणों में से एक कारण भी बता देते है की अगर किसी स्टूडेंट की पढ़ाई पर साल में 2 लाख से ज्यादा का खर्च बैठता है, तो उसे 5% टैक्स भरना पड़ता है.

पाकिस्तानी नागरिक नही जा सकती इजरायल-पाकिस्तान की सरकार अपने किसी भी नागरिक को इजरायल जाने के लिए वीजा नहीं देता है यही वजह हैं कि कोई भी पाकिस्तानी नागरिक इजराइल नही पाकिस्तान से नही जा पाता। पाकिस्तान का ऐसा करने का एक वजह है दरअसल, पाकिस्तान की नजर में इजरायल देश है ही नहीं। इस वजह से यहां जाने के लिए पाकिस्तान वीजा ही जारी नहीं करता।

इलीगल हैं गर्लफ्रेंड के साथ घूमना या रहना- पाकिस्तान के स्तानी कानून के अनुसार, वहा के नागलिक शादी से पहले किसी भी लड़की के साथ नहीं रह सकते हैं ऐसा करना इलीगल है.

साल में एक महीने बाहर खाना है बैन- पाकिस्तान में मुस्लिम हो या हिन्दू वो रमजान के महीने में घर के बाहर कुछ भी खाना सख्त मना हैं और ये इलीगल काम माना गया है.

दूसरे का फ़ोन टच करना है इलीगल- पाकिस्तान में कोई बिना किसी की परमिशन के फोन नही छू सकता। किसी का फोन छूते आप पकडे गये तो इसके लिए आपको 6 महीने जेल की सजा हो सकती हैं.

स्पैम (भद्दा) मैसेज भेजना है इलीगल- पाकिस्तान में कोई भी किसी को फालतू के मैसेज नहीं भेज सकता अगर फिर भी कोई करता हैं और पकड़ा जाता हैं तो उसे १० लाख तक जुर्माना भरना पड़ेगा।

कुछ अरबी शब्दों का इंग्लिश ट्रांसलेशन है इलीगल – कुछ अरबी शब्दों जैसे अल्लाह, मस्जिद, रसूल या नबी का अंग्रेजी अनुवाद इलीगल है.

loading...