ब्राजील: जेल है या गैंगवार का अड्डा, 15 दिनों में 100 मौत

brazil-prison-riotचौथी दुनिया ब्यूरो: ब्राजील के केल में पिछले कुछ समय में कैदियों के बीच मारपीट की घटनाएं काफी तेज हो गई है. हाल ही में ब्राजील की जेल में कैदियों के दो गुटों के बीच हुई मारपीट हुई. इस घटना में 26 लोगों की मौत हो गई. दोनों गुट ड्रग गैंग से ताल्लुक रखते थे. पिछले 15 दिनों में ब्राजील में मारपीट की 5 बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं. इनमें करीब 100 कैदियों की मौत हो चुकी है.

रियो ग्रेंदे दो नोर्ते राज्य की एल्काकज जेल में शनिवार शाम कैदियों के दो गुटों के बीच हाथापाई हुई. रात को इस मामले ने और तूल पकड़ लिया. रात को कुछ पुलिस वालों ने जेल में जाने की कोशिश की तो कैदियों ने उन पर भी हमला बोल दिया. घटना के करीब 14 घंटे बाद सुबह सिक्युरिटी फोर्स जेल में दाखिल हो सकी, तब हालात काबू में आए.

साल 2017 में 2 जनवरी को मनाउस में अनिसियो जेल में हिंसा भड़की, 56 कैदी और 4 जेल अफसरों की जान चली गई. अफसरों के मुताबिक, जेल में ड्रग्स के कारोबार पर कब्जे को लेकर दंगा शुरू हुआ था. 6 जनवरी को रोरेमा में भी जेल में दंगे हुए थे, जिसमें 33 कैदियों की मौत हो गई थी. दो दिन बाद 8 तारीख को मनाउस की जेल में दंगा भड़कने से 4 कैदियों की जान चली गई. 10 जनवरी को बोआ विस्टा की जेल में कैदियों के बीच हिंसा हुई थी, जिसमें 30 की मौत हो गई थी और दर्जनों जख्मी हुए थे. ब्राजील की तकरीबन सभी जेलों को दुनिया की सबसे खराब जेलों में गिना जाता है. यहां की हर जेल में कैपिसिटी से कई गुना ज्यादा कैदी रखे जाते हैं.