त्वचा को सुंदर कैसे बनाएं : जानिए Expert से

healthये काम न करें

साबुन का इस्तेमाल न करें

साबुन में पीएच लेवल 9 होता है, जबकि त्वचा का पीएच लेवल 5.5 होता है. इसलिए साबुन आपकी त्वचा को रूखा बना देता है और इसमें एलर्जी और संक्रमण का भी खतरा होता है. इसकी जगह आप अपनी त्वचा के हिसाब से क्लींजर का इस्तेमाल करें.

त्वचा के लिए सुरक्षित उत्पाद पर भरोसा करें

हाइपोएलेर्जेनिक उत्पाद का प्रयोग करें. इसका अर्थ है कि किसी उत्पाद को डर्मेटोलाजिस्ट ने बेहतर तरीके से जांचा-परखा हो और यह सुनिश्चित किया हो कि इसमें एलरजिक तत्व नहीं है. नन-कमोडेनिक उत्पाद का ही इस्तेमाल करें. कमोडेेनिक उत्पाद मुंहासे  आदि पैदा करता है.

नियमित रूप से फेसियल कराएं

त्वचा पर ग्लो पाने के लिए अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड उत्पाद चुनें, ये उत्पाद है लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड. इन्हें प्राकृतिक रूप से दूध और गन्ना से निकाला जाता है. इससे त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है और दाग-धब्बों को भी दूर रखता है.

उच्चतम एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

25 सन प्रोटेक्शन फैक्टर वाला सनस्क्रीन त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों आदि से बचाता है. एक डर्मेटोलाजिस्ट होने के नाते मैं महसूस करती हूं कि सनस्क्रीन हमारे जवान, कोमल और निखरी हुई त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त है. धूप में जाने से 15 मिनट पहले इसे त्वचा पर लगाना चाहिए. तीन घन्टे बाद इसे फिर से लगाना चाहिए.

खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल न करें

खाने में अधिक नमक का इस्तेमाल आपकी त्वचा के पानी को सोखता है, इससे त्वचा सुस्त पड़ जाती है. इसके अलावा, खाने में प्रोटीन का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए ताकि रक्त में अमीनो एसिड की मात्रा बरकरार रहे.

याद रखें

नहाने के बाद एक अच्छा बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें ताकि नमी बनी रहे. यह आपकी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाए रखेगा. यदि लोशन न लगाना चाहें तो जेल इमल्सन तकनीक वाले उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

loading...