आंखो के नीचे डार्क सर्कल को आसानी से गायब करें

Dark-Circlesनई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल): आँखों के नीचे डार्क सर्कल होने के कई वजह हो सकते हैं. आपको अधिक तनाव हो, कम सोने, हॉर्मोन्स में बदलाव होने, या फिर आनुवांशि‍क होने की वजह से आँखों के नीचे काले घेरे होते हैं. लेकिन मार्केट में इसके उपचार के लिए बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट एविलेबल है जो कहते हैं इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल से डार्क सर्कल 100% गायब हो जायेगा. लेकिन ऐसा बहुत काम होता हैं और कभी-कभी उल्टा असर हो जाता है. ब्लैक सर्कल गायब ना होकर आपके स्किन के लिए खतरनाक हो जाता है. इसके आलावा आपके पास एक आसान और नेचुरल घरेलू उपचार है जो आप घर पर ही आसानी से  कर सकते है-

टमाटर- डार्क सर्कल गायब करने के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद है. फेस पर टमाटर के इस्तेमाल करने से स्कि‍न तरो-ताज़ा बानी रहती है. इसके आलावा टमाटर के रस में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल गायब गायब होता हैं.

दूध- आँखों के डार्क सर्कल्स वाले हिस्से में ठंडे दूध का लेप लगाने से कालापन गायब हो जाता है. वैसे ठन्डे दूध का इस्तेमाल पूरे फेस भी कर सकते हैं. इससे फेस क्लीन नज़र आता है.

आलू- आंखों के नीचे काले सर्कल पर आलू को काट कर लगाया जा सकता हैं या आलू के रस को नींबू के रस के साथ मिला कर रूई की मदद से आंखों के नीचे लगाने से आप अपने काले सर्कल को दूर भगा सकते हैं.

संतरे का छिलका- सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें. उसके बाद संतरे के पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे से छुटकारा पाया जा सकता है.