4GB रैम के साथ लांच हुआ नोकिया का पहला एंड्रॉइड स्मार्टफोन

Nokia 6. android, smartphone, launchनई दिल्ली, (विनीत सिंह) : काफी समय से स्मार्टफोन मार्किट से दूरी बनाकर रह चुकी कम्पनी नोकिया ने एक बार फिर से स्मार्टफोन मार्किट में धमाकेदार वापसी की है. कंपनी ने अपना पहला एंड्रायड स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है जिसका नाम Nokia 6 है। यह फोन चीन में लॉन्च किया गया है। यह फोन चीन में JD.com पर उपलब्ध होगा।

इस स्मार्टफोन की कीमत इसकी कीमत 1699 चीनी युआन यानि करीब 16,750 रुपये है। भारत में ये फोन कब तक उपलब्ध होगा इस बात की कोई भी जानकारी नही मिल पाई है. कंपनी के मुताबिक यह फोन गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 7.0 नॉगट पर काम करेगा। इस फोन में 4GB रैम और 64GB की इंटरनल मेमोरी दी गयी है.

फीचर्स की बात करें तो इस फोन में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्पले दिया गाय है साथ ही यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस है। माइक्रो एसडी कार्ड के जरिये इस फोन की मेमोरी को 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 3000 एमएएच की बैटरी दी गयी है जो फोन के साथ इनबिल्ट है।

इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फोटोग्राफी के लिए 16 मेगापिक्सल का रियर और8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो फेस डिटेक्शन ऑटो फोक्स और डुअल-टोन फ्लैश से लैस है।