पहाड़ों पर बर्फ़बारी से उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप

north-india-grip-cold-wave-delhi-jammu-and-kashmir-cold-day-seasonनई दिल्ली, (विनीत सिंह) : पूरा उत्तर भारत भीषण ठण्ड की चपेट में आ गया है. पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फ़बारी की वजेह से उत्तर भारत में भी इसका असर दिखाई देने लगा है. दिल्ली और जम्मू में तो इस सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया। ठण्ड और कोहरे की वजह से रेल और प्लेन से यात्रा करने वाले लोग भी परेशान हैं क्योकि ट्रेन और फ्लाइट कई-कई घंटा लेट चल रही है.

मौसम विभाग की तरफ से जानकारी दी गयी है की शीतलहर का ये सिलसिला अभी जरी रहेगा. पूरे उत्तर भारत में पड़ रही इस ठण्ड की वजह से लोगोंब को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. जहां पहाड़ी इलाकों में घूमने गये सैलानी खुश दिखाई दे रहे हैं वही पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को दिक्कत हो रही है.

दिल्ली में मंगलवार कको इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है. मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को दिल्ली क्षेत्र की 53 ट्रेनों का परिचालन देरी से हुआ। जबकि 11 ट्रेनें रद्द कर दी गयीं.

मंगलवार को उत्तर भारत के इलाके में चलने वाली ठंडी हवाओं ने लोगों को घगर में रहने पर मजबूर कर दिया. हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही भारी बर्फ़बारी से इलाके के हालात बिलकुल खराब है यहाँ तक की सड़क के किनारे बर्फ की मोती परत जैम गयी है जिसकी वजेह से सैलानियों को यहाँ जाने से रोका गया है.

सर्दी के चलते बिहार, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मसूरी, झारखंड और राजस्थान में भी लोगों को परेशानी हो रही है. जम्मू कश्मीर में मंगलवार का तापमान 3.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया वहीं राजस्थान में 0.5 डिग्री और हरियाणा का तापमान 2.0 डिग्री दर्ज किया गया.

loading...