ओमपुरी को अर्ध्य सत्य के लिए मिला नेशनल अवार्ड, जानिए और ऐसे कुछ बेहतरीन फिल्में

ompuri best films national award नई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल): बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ओमपुरी का जन्म साल 1950 में अंबाला के एक पंजाबी परिवार में हुआ था. आज सुबह ही दिल का दौरा पड़ने से ओम पुरी का निधन हो गया। ओम पुरी भले ही अब हमारे बीच ना हों लेकिन अपनी बेहतरीन फिल्मों के जरिए वो हमेशा अपने प्रशंषकों के दिलो पर राज करेंगे. ओमपुरी बॉलीवुड में काम करने के साथ हॉलीवुड के भी अभिनेता थे. ओम पुरी ने अपने एक्टिंग से फिल्म इंडस्ट्री को बहुत सी बेहतरीन फिल्में दी हैं, उनकी कुछ ऐसी ही बेहतरीन फिल्मे-

आक्रोश- फिल्म इंडस्ट्री में उस टाइम की हिट जोड़ीं नसीरुद्दीन शाह, स्मिता पाटिल और ओम पुरी की तिकड़ी मशहूर थी. साल 1980 में परदे पर आई फिल्म आक्रोश को बेस्ट फिल्म का नैशनल अवॉर्ड तो मिला ही था, साथ ही ओम पुरी को भी इस फिल्म के लिए बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्टर के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

अर्ध्य सत्य- यह फिल्म 1983 में परदे पर आई. इस फिल्म के लिए ओम पुरी को बेस्ट ऐक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. फिल्म में ओम पुरी के साथ थीं स्मिता पाटिल भी हैं.

जाने भी दो यारों- इस फिल्म में ओमपुरी की एक्टिंग हास्य और व्यंग्य से भरपूर नज़र आई. इस फिल्म में ओम पुरी ने भ्रष्ट बिल्डर आहूजा का किरदार निभाया था जो एक घोटाले में शामिल रहता है. फिल्म में ओम पुरी के साथ नसीरूद्दीन शाह और पंकज कपूर जैसे कलाकार भी थे.

मिर्च मसाला- इस फिल्म में ओमपुरी ने अबू मियां चौकीदार का किरदार निभाया था. इस फिल्म में एक बार फिर स्मिता पाटिल और नसीरुद्दीन शाह ने काम किया था.

आस्था- साल 1997 में परदे पर आई फिल्म आस्था में ओम पुरी ने अभिनेत्री रेखा के साथ काम किया। इस फिल्म में रेखा और ओमपुरी के बेहद बोल्ड सीन्स थे. फिल्म में ओम पुरी ने रेखा के पति अमर का किरदार निभाया था.

माचिस- गुलजार के लेखन और निर्देशन में बनी इस फिल्म में एक बार फिर ओम पुरी ने बेहद इंटेंस रोल किया था। फिल्म में उनके किरदार का नाम सनातन था जो खालिस्तान की मांग कर रहे आतंकी संगठन का सरगना था.

ईस्ट इज ईस्ट- ओमपुरी ने बॉलीवुड के अलावा कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया। इन्हीं में से एक फिल्म है ईस्ट इज ईस्ट जिसमें उन्होंने मुख्य नायक जाहिद जॉर्ज खान का किरदार निभाया। इस फिल्म में भी ओमपुरी ने शानदार ऐक्टिंग की थी।

loading...