दास ने चेताया, महंगी पड़ेगी इंडियन सिम्बल पर अमेजॉन की लापरवाही

AMAZONऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन को आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने फटकार लगाई है. उन्होंने अमेजॉन को चेतावनी दी है कि वह वह भारतीय चिन्हों और प्रतीकों को लेकर लापरवाही न बरते. आगे उन्होंने यह भी कहा कि अगर वो ऐसा करने से बाज नहीं आया तो उसको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. शक्तिकांत दास ने एक ट्विट के जरिए अमेजॉन को यह चेतावनी दी है. हालांकि एक दूसरे ट्विट में उन्होंने कहा कि उनका यह बयान एक भारतीय नागरिक की हैसियत से किया गया है. भारतीय प्रतीकों के बेजा इस्तेमाल को लेकर वे गहराई से ऐसा महसूस कर रहे थे. इसे लेकर किसी अन्य तरह के कयास नहीं लगाए जाने चाहिए.

एक और ट्विट में उन्होंने कहा कि सरकार आर्थिक सुधारों, कारोबारी माहौल को सहज बनाने और खुले व्यापार को बढ़ावा देना चाहती है. लेकिन कई बार जब हमारे आइकॉन्स को इसमें शामिल किया जाता है तो इससे अप्रसन्नता होती है.

 अमेजॉन की साइट पर हाल में तिरंगे वाले पायदान और महात्मा गांधी की तस्वीर वाली चप्पलें बेचने का मामला सामने आया था. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विरोध के बाद कंपनी ने अपनी वेबसाइट से इन उत्पादों को हटा दिया था. इसके बाद अमेजॉन मुख्यालय के प्रवक्ता ने बयान जारी किया था कि वेबसाइट पर अब पायदान नहीं बेचा जाएगा.

Loading...