ओपीनियन पोल : यूपी में भाजपा को स्पष्ट बहुमत, अखिलेश मुख्यमंत्री की पहली पसंद

opinion-poll-bjp-akhilesh-yadavइंडिया टुडे-एक्सिस के चुनाव पूर्व ओपीनियन पोल में उत्तर प्रदेश में भाजपा का 14 साल का वनवास खत्म होता दिख रहा है. सर्वे में भाजपा को स्पष्ट बहुमत का अनुमान जताया गया है. वहीं सर्वे में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को भारी नुकसान की संभावना बताई गई है. यह सर्वे 12 से 24 दिसंबर के बीच किया गया था.

सर्वे में बताया गया है कि भाजपा को यूपी में 206 से 216 सीटें मिल सकती हैं. वहीं समाजवादी पार्टी भारी नुकसान के बाद 92 से 97 सीटों के बीच सिमटती दिख रही है. सर्वे के अनुसार बसपा को 79 से 85 सीटें और कांग्रेस को 5 से 9 सीटें मिल सकती हैं. जबकि अन्य को 7 से 11 सीटों मिलने की संभावना है.

इस सर्वे के अनुसार अखिलेश यादव यूपी के अगले मुख्यमंत्री के लिए लोगों की पहली पसंद हैं. सर्वे में 33 फीसदी लोगों ने उन्हें मुख्यमंत्री के लिए सबसे योग्य बताया है. 25 फीसदी लोगों की पसंद के साथ मायावती मुख्यमंत्री पद के लिए दूसरी सबसे उपयुक्त नेता हैं. वहीं 20 फीसदी लोगों ने राजनाथ सिंह को मुख्यमंत्री पद के लिए योग्य बताया है. कानून व्यवस्था को सबसे अच्छे तरीके से हैंडल करने के मामले में मायावती को लोगों ने सबसे अच्छा मुख्यमंत्री माना है. इसके लिए वह 48 फीसदी लोगों की पहली पसंद हैं. जबकि 28 फीसदी लोगों ने माना है कि कानून-व्यवस्था से निपटने के मामले में अखिलेश यादव सबसे बेहतर हैं.