प्रकाश पर्व पर सूरज सा दमक रहा पटना

गुरु गोविंद सिंह का 350वां प्रकाशपर्व किसी खास समुदाय का नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए गौरव का पर्व है. इसी गौरव को बनाए रखने के लिए पूरा बिहार सिख श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए रात दिन खड़ा है.

बिहारवासियों के लिए गर्व की बात है कि दशमेश गुरु का जन्म पटना साहिब में हुआ. पटना साहिब में दुनियाभर के सिख श्रद्धालु लाखों की तादाद में गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज का आगमन दिवस मना रहे हैं. भोर से देर रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार उमड़ती जा रही है. पटना साहिब चौक से पूरब दरवाजा तथा गली-मोहल्लों में नाकेबंदी कर वन-वे किया गया है.

पैदल चलने वालों को भी कई जगहों पर रोका जा रहा है. श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए गांधी मैदान में पूरा अस्थायी शहर बसाया गया है. पीएम मोदी भी पटना में गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाशपर्व में शामिल होने के लिए पहुंचे. कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी शिरकत की. प्रकाशपर्व में पहुंचकर खेल, संगीत, मीडिया और सियासत से जुड़ी कई शख्सियतों ने तख्त साहिब में गुरु को नमन किया. बॉलीवुड के बड़े गायक दलेर मेंहदी ने कहा कि इस आयोजन ने बिहार की तस्वीर और तकदीर बदलकर रख दी है. पटना की खूबसूरती देखते ही बन रही है. इसकी साख सज्जा आकर्षण का खास केन्द्र है.

 

 

loading...