सलमान-अक्षय का रहा जलवा

salman khanवर्ष 2016 खत्म हो चुका है और बॉलीवुड के नज़रिए से इसमें कई उतार-चढ़ाव भी देखने को मिले. ऐसे में अगर बॉलीवुड की बात की जाए तो यह साल बॉक्स ऑफिस के लिए ठीकठाक ही रहा. खासकर छोटे बजट की फिल्मों का बोलबाला ज्यादा रहा. जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया. बड़े बजट की फिल्मों में सुल्तान ही एकमात्र ऐसी फिल्म थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की और 300 करोड़ के क्लब में शामिल हुई.

इसके अलावा कुछ बड़े बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. जहां सलमान की फिल्म सुल्तान ने 2016 में कमाई के मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया, वहीं इस साल अक्षय कुमार सभी अभिनेताओं पर भारी पड़े. अक्षय ने 2016 में लगातार तीन फिल्मेंं 100 करोड़ के ऊपर की दी हैं. 2016 में अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट, हाउसफुल-3 और रुस्तम तीनों ने 100 करोड़ से ऊपर का व्यापार किया.

यह पूरा साल अक्षय कुमार और सलमान के नाम ही रहा. वहीं सबसे चौंकाने वाली बात शाहरूख खान की फिल्म फैन को लेकर रही. अक्सर फिल्म को हिट कराने के लिए शाहरूख खान का नाम ही काफी होता है, लेकिन फैन के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी और फ्लॉप साबित हुई. इसका एहसास शाहरूख खान को आज भी है और अब उनकी उम्मीदें जनवरी 2017 में आने वाली फिल्म रईस से काफी बढ़ चुकी है.

इसके अलावा साल 2016 में दो फिल्मों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. पहली, अगस्त माह में अक्षय कुमार और ऋृतिक रोशन के बीच रूस्तम और मोहन जोदाड़ो में देखने को मिली. जिसमें अक्षय कुमार की फिल्म रूस्तम ने बाज़ी मार ली और ऋृतिक की मोहन जोदाड़ो उनके करियर की सबसे बड़ी डिजास्टर फिल्म साबित हुई.

वहीं दूसरी ओर अजय देवगन की मोस्ट अवेटिंग फिल्म शिवाय और ऐ दिल है मुश्किल में भी कड़ी टक्कर देखने को मिली. इन दोनों फिल्मों में आखिरी समय तक जंग चली, जिसमें ऐ दिल है मुश्किल कमाई के मामले में अजय की शिवाय से आगे रही. लेकिन शिवाय को दर्शकों ने काफी पसंद किया और अजय के शानदार निर्देशन के लिए दर्शकों ने उनको बधाई भी दी. इन दोनोें ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का बिजनेस किया.

साल 2016 कुछ फिल्मों के लिए रूलाने वाला भी साबित हुआ. इस साल कई फिल्में सिनेमाघरों में आने से पहले ही लीक हो गईं, जिसका खामियाजा बॉक्स ऑफिस और फिल्म के निर्माताओं को भुगतना पड़ा.

फिल्म उड़ता पंजाब और द ग्रेट ग्रांड मस्ती इसका उदाहरण हैं. फिल्मों का लगातार लीक होना अब आम बात हो चुकी है. इसे ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने अब कई वेबसाईट्स को बंद कर दिया है, जिनके जरिए फिल्मों को लीक किया जाता था.

लीक करने वालों के लिए भारत सरकार ने कड़े कानून भी बनाए हैं. आइए जानते है साल 2016 का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड. क्या रहा सुर्खियों में और कौन रहा हिट और फ्लॉप?

अक्षय कुमार- साल 2016 की शुरुआत जनवरी में आई फिल्म वज़ीर और क्या कूल है हम-3 से हुई, पर दर्शकों ने इसे नकार दिया और ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकीं. इसके बाद आई अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट. यह फिल्म सच्ची घटना पर अधारित थी, जिसका निर्देशन राजा कृष्ण मेनन ने किया था.

रंजीत कटियाल की प्रेरणा, मैथ्युज और वेदी नामक दो भारतीयों से ली गई है, जिन्होंने 1990 में कुवैत में फंसे एक लाख सत्तर हजार भारतीयों की वापसी में अहम भूमिका निभाई थी, जब वहां पर सद्दाम हुसैन की इराकी सेना ने हमला बोल दिया था. यह ऐसी घटना है जिसमें कई गुमनाम हीरो ने बहादुरी दिखाई और उनकी चर्चा भी नहीं हुई.

यह फिल्म सुपरहिट रही और इसके जरिए बॉलीवुड को 2016 की पहली सुपरहिट फिल्म मिली. एयरलिफ्ट में रंजीत कटियल की भूमिका में अक्षय का रोल शानदार था. एयरलिफ्ट के अलावा खिलाड़ी अक्षय कुमार ने रुस्तम और हाउसफुल-3 जैसी फिल्में भी की हैं, जो हिट रहीं.

सोनम कपूर- अभिनेत्रियों में सोनम कपूर ने बॉक्स ऑफिस पर पहली सुपरहिट फिल्म का आगाज़ नीरजा से किया. फरवरी माह में सोनम कपूर की फिल्म नीरजा आई, जिसे राम माधवानी ने निर्देशित किया था. यह फिल्म भी एक सच्ची घटना पर बेस्ड फिल्म थी. 1986 में भारत से अमेरिका जा रहे विमान का चार आतंकवादियों ने अपहरण करके जब कराची (पाकिस्तान) में उतारा, तो उसमें 360 से अधिक यात्री थे. मात्र 23 वर्ष की नीरजा विमान की मुख्य परिचारिका थीं.

निर्देशक राम माधवानी ने नीरजा के जीवन के आखिरी दो दिनों, विमान अपहरण और यात्रियों को बचाने के घटनाक्रम को विश्वनीय ढंग से पर्दे पर उतारा. फिल्म नीरजा बहुत शानदार तरीके से बनाई गई और सोनम कपूर ने इसमें शानदार अभिनय किया. नीरजा में शानदार अभिनय के लिए सोनम कपूर को कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. कहना गलत नहीं होगा कि नीरजा सोनम कपूर के करियर की सबसे बेस्ट फिल्म है.

अनुष्का शर्मा- 2016 अनुष्का शर्मा के लिए बेहतरीन रहा. ईद के मौक पर आई फिल्म सुल्तान में अनुष्का शर्मा ने रेसलर का एक अहम किरदार निभाया, जिसमें उनका साथ सालमान खान ने दिया. फिल्म ब्लॉकबस्टर रही. इसके बाद दीवाली पर आई ऐ दिल है मुश्किल ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और फिल्म ने 100 करोड़ के पार का बिजनेस किया.

आज के समय में अभिनेत्रियों की लिस्ट में अनुष्का शर्मा नंबर एक अभिनेत्री मानी जाती हैं. कुछ फिल्मों को छोड़ दिया जाए, तो ऐसा लगता है कि वह जिस फिल्म में काम करती हैं, उस फिल्म को हिट होने से कोई रोक नहीं सकता. वैसे अनुष्का शर्मा किस्मत की धनी हैं, जिन्हें तीनों खानों के साथ काम करने का मौका मिला.

सलमान खान- ये तो मानना ही पड़ेगा कि सलमान की फिल्में जब भी बॉक्स ऑफिस पर आती हैं, तो तू़फान मचा देती है. किसी की हिम्मत नहीं होती कि वह सलमान से टक्कर ले सके. ईद हमेशा से खान्स बंधुओं के नाम ही रहती है और सलमान खान से अच्छी ईदी भारतवासियों को शायद ही कोई दे.

ईद के मौके पर आई सालमान खान की साल की सबसे बड़ी फिल्म सुल्तान ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया. सुल्तान अली खान के रूप में सलमान का ऐसा तू़फान आया कि बस सब देखते ही रह गए और फिल्म ने भारत में 300 करोड़ और वर्ल्डवाइड लगभग 584 करोड़ रुपये का व्यवसाय किया. सुल्तान 2016 की ब्लॉकबस्टर फिल्म की लिस्ट में शामिल है.

श्रद्वा कपूर और टाइगर श्रॉफ- बॉक्स ऑफिस पर लगातार फ्लॉप फिल्मों के बाद श्रद्धा कपूर और टाइगर श्रॉफ की आई एक्शन फिल्म बाग़ी को दर्शकों ने खूब पंसद किया. फिल्म में वो सब कुछ था, जिसे देखने के लिए दर्शक सिनेमा हॉल तक खिंचे चले आए. अच्छी स्क्रिप्ट शानदार एक्शन और गाने फिल्म बाग़ी को हिट कराने के लिए काफी थे. श्रद्वा कपूर और टाइगर श्रॉफ की जोड़ी को भी काफी पंसद किया गया. फिल्म हिट रही और बॉक्स ऑफिस पर लगभग 76 करोड़ का व्यवसाय किया.

अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू- फिल्म पिंक का निर्देशन अनिरुद्ध रॉय चौधरी ने किया है. यह फिल्म उन लोगों के मुंह पर भी तमाचा जड़ती है, जो लड़कियों के जींस या स्कर्ट पहनने पर सवाल उठाते हैं. अदालत में अमिताभ बच्चन व्यंग्य करते हैं कि हमें सेव गर्ल नहीं बल्कि सेव बॉय पर काम करना चाहिए क्योंकि जींस पहनी लड़कियों को देख लड़के उत्तेजित हो जाते हैं और लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार करने लगते हैं.

फिल्म में इस सीन को बेहतरीन तरीके से दर्शाया गया है. यह सीधे तौर पर दर्शकों के दिमाग़ पर छाप छोड़ता है. यह फिल्म रूढ़िवादी परंपरा पर सीधी चोट करती है. फिल्म में अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू का अभिनय शानदार था.

उड़ता पंजाब और द ग्रेट ग्रांड मस्ती- 2016 में पाइरेटेड फिल्मों को लेकर भी बहुत बवाल हुआ. वैसे किसी फिल्म की पाइरेटेड सीडी का मार्केट में आना नई बात नहीं है, पर इस साल पाइरेटेड फिल्मों का कारोबार बहुत तेजी से बढ़ा. जिसके कारण बहुत सी फिल्में रिलीज से पहले ही वेबसाईट्स पर लीक हो गईं. जिसका नुकसान फिल्म के निर्देशकों को उठाना पड़ा. फिल्म उड़ता पंजाब तो एचडी प्रिंट के साथ लीक हो गई.

फिल्म ने जैसे तैसे 60 करोड़ तक का करोबार कर अपनी लागत तो वसूल कर ली पर फिल्म को काफी नुकसान उठाना पड़ा. फिल्म नशाखोरी और गाली-गलौच को लेकर पहले से ही सुर्खियों में थी जिसे लेकर फिल्म को पहले ही कई राज्यों में बैन करने की मांग की गई थी.

वहीं दूसरी ओर द ग्रेट ग्रांड मस्ती का हाल तो ऐसा हुआ कि फिल्म के सभी कलाकारों को रोना आ गया. फिल्म अपनी रिलीज डेट से लगभग 15 दिन पहले ही लीक हो गई, जिसका पता फिल्म के निर्देशक और बाकी कलाकारों को भी नहीं चला. एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान फिल्म की अभिनेत्री उर्वशी रौतेला तो पत्रकारों से बातचीत करते वक्त ही रो पड़ी थी. फिल्म को बॉक्सऑफिस पर डिजास्टर की लिस्ट में डालना पड़ा.

सुशांत की पहली 100 करोड़ की फिल्म- एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी में दमदार अभिनय करने वाले सुशांत राजपूत अब बड़े स्टार्स की लिस्ट में आ चुके है. फिल्म देखने के बाद लगभग सभी का यही कहना था कि सुशांत जैसा अभिनय शायद ही इस फिल्म में कोई कर पाता. निश्चित तौर पर फिल्म में धोनी के किरदार में सुशांत एकदम फिट दिखाई दिए हैं.

फिल्म भारतीय क्रिकेट कप्तान एमएस धोनी के जीवन पर आधारित थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 134 करोड़ रुपये का बिजनेस किया और यह सुशांत के करियर की यह पहली 100 करोड़ी फिल्म बनी. बताया जाता है कि फिल्म हिट होने के बाद से सुशांत ने अपनी फीस भी बढ़ा दी है.

अजय और करण जौहर में कड़ी जंग- 2016 में बॉक्स ऑफिस पर असली जंग देखने को मिली है तो सिर्फ शिवाय और ऐ दिल है मुश्किल को लेकर अजय व करण जौहर के बीच. दीवाली के अवसर पर इन दोनों बड़ी बजट की फिल्मों में आखिरी तक कड़ी टक्कर देखने को मिली. करण जौहर की इस फिल्म ने विदेशों में अच्छी कमाई कर शिवाय को पीछे कर दिया पर भारत में दोनों ही फिल्मों का जबरदस्त रिकॉर्ड रहा.

दोनों ही फिल्मोंं ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये से ऊपर का बिजनेस किया. अजय देवगन की फिल्म शिवाय साल की सबसे बड़ी और मोस्ट अवेटिंग फिल्म रही. शिवाय अजय की ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म थी, जिसका निर्देशन भी खुद अजय देवगन ने ही किया है. दर्शकों को शिवाय इतनी पंसद आई कि उन्होंनेे सोशल मीडिया पर अजय से शिवाय का सीक्वल बनाने को लेकर भी रिक्वेस्ट किया.

जॉन अब्राहम- इस साल जॉन की आई तीन फिल्में रॉकी हैंडसम (26.41 करोड़), ढिशूम (70 करोड़) और फोर्स-2 (37.50) बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकीं. ढिशूम ने थोड़ी बहुत कमाई की, पर फिल्म में ऐसी कोई खास बात नहीं थी कि दर्शक फिल्म को आगे प्रमोट कर पाते. इन तीनों फिल्मों की कमाई जोड़ कर जॉन अब्राहम ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर कुल 135 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया, जो उनकी लोकप्रियता के हिसाब से बहुत बुरा रिकॉर्ड है.

साल के अंत में नवंबर माह के दौरान भारत सरकार द्वारा नोटबंदी के बाद से बॉक्स ऑफिस पर आई सभी फिल्में औंधे मुंह गिरीं और बिजनेस के लिहाज से देखा जाए तो बॉक्स ऑफिस को काफी नुकसान उठाना पड़ा.

डियर जिंदगी के अलावा किसी भी अन्य फिल्म ने कमाई नहीं की और जितनी भी फिल्में आईं लगातार फ्लॉप होती चली गईं. वहीं पूरे साल आईं कुछ छोटे बजट की फिल्मों ने बाज़ी मारी, जिनमें सनम रे, जय गंगाजल, सरबजीत, कपूर एंड सन्स, हैप्पी भाग जाएगी आदि फिल्में शामिल हैं.

साल के अंत में आमिर खान की फिल्म दंगल रिलीज हुई. फिल्म ने शुरुआती दिनों में अच्छी कमाई कर ली है, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार है. देखते हैं, आने वाले दिनों में दंगल कमाई को लेकर कौन-कौन से रिकॉर्ड बनाती है.

loading...