अब मेट्रो में टोकन और कार्ड से मिलेगी मुक्ति, काम आएगा आपका स्मार्टफोन

DMRC Smart Phoneनई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो ने अपने ग्राहकों को एक नया तोहफा देने जा रही है. जिसके तहत अब मेट्रो के  यात्रियों को टोकन की लाइन में लगने की जरूरत नही पड़ेगी. इसके लिए अपने पास स्मार्टफोन होना चाहिए. स्मार्टफोन आब आपका ई-टिकट बनेगा.

दिल्ली मेट्रो आप के लिए बहुत जल्द एक ‘क्विक रिस्पॉन्स’ (QR) पर आधारित कोड-बेस्ड टिकटिंग सिस्टम लाने जा रहा है. दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले इस तकनीकी का इस्तेमाल जामा मस्जिद और लाल किला स्टेशनों पर कर सकते हैं. इन दोनों ही स्टेशनों पर टोकन ना खरीद कर आप ई-टिकट का इस्तेमाल एक द्वार पर कर सकेगें।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के सोपकपर्सन अनुज दयाल ने बताया कि यह सिस्टम अभी सिर्फ परिक्षण किया जा रहा हैं और परिक्षण के बाद ही फैसला लिया जायेगा की इस सुविधा का इस्तेमाल किया जाये या नही. अगर परिक्षण सफल रहा तो यह सुविधा अगले महीने से स्टार्ट कर दिया जायेगा.अगले महीने फरवरी में दिल्ली मेट्रो के ITO से कश्मीरी गेट की नई हेरिटेज लाइन शुरू होने के बाद ही इस ई-टिकटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

यह QR कोड-बेस्ड टिकट्स आप ऑनलाइन खरीदेंगे ठीक वैसे ही जैसे आप किसी मूवी का टिकेट खरीदते हैं. लेकिन इसमे आपको एक टिकेट की जगह एक कोड मिलेगा जिसे स्टेशन के द्वार पर लगी QR कोड रीडिंग मशीन स्मार्टफोन के माध्यम से इस कोड को पढ़ लेगी और आपका गेट ओपन हो जायेगा.

loading...