इन स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप ने बंद कर दी अपनी सेवाएँ

नई दिल्ली : साल 2017 की शुरुआत में पुराने स्मार्टफोन्स ग्राहकों के लिए बुरी खबर है दरअसल कुछ पुराने स्मार्टफोन्स चलाने वाले यूज़र्स इस महीने के आखिर से अपने स्मार्टफोन्स में वाट्स ऐप नही चला पाएंगे.

वॉट्सऐप कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी है की वॉट्सऐप को कंपनी नए फीचर्स के साथ अपडेट करने वाली है, ये नए फीचर्स पुराने स्मार्टफोन्स में सपॉर्ट नहीं करेंगे। लेकिन सभी स्मार्टफोन यूज़र्स को डरने की ज़रूरत नही है. व्हाट्स ऐप केवल उन ही फोन्स में सपोर्ट नही करेगा जिनका ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट नही हुआ है.

इन स्मार्टफोन्स में बंद होगा व्हाट्स ऐप :

आईफोन यूज़र्स : नए साल में सेकंड जेनरेशन आईफोन में वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा। इसके साथ ही iOS6 ऑपरेटिंग वाले फोन पर भी काम करना बंद कर देगा। अब आईफोन 4, 4एस और 5 में यूज़र्स वॉट्सऐप नहीं चला पाएंगे। वॉट्सऐप फर्स्ट, सेकंड, थर्ड और फोर्थ जेनरेशन वाले उन आईफोन और टैबलट में भी काम नहीं करेगा, जिन्हें iOS10 के साथ अपडेट नहीं किया गया है।

ऐंड्रॉयड यूजर्स :: जिन ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में ऐंड्रॉयड का 2.1 या 2.2 वर्जन है ऐसे फोन्स में वॉट्सऐप काम नही करेगा ।

विंडोज यूजर्स: विंडोज 7 पर काम करने वाले सभी स्मार्टफोन्स में वॉट्सअप काम नहीं करेगा। विंडोज 7 प्लेटफार्म पर चलने वाले स्मार्टफोन को माइक्रोसॉफ्ट ने अक्टूबर 2010 में इसे लॉन्च किया था बाद में कंपनी ने 2014 में इन्हें बंद भी कर दिया था।

Read also : गया कैश का ज़माना, अब ई-वालेट से खरीदें सब्ज़ी और किराना

ब्लैकबेरी यूज़र्स : अगले साल जून महीने से ब्लैकबेरी 10 सहित सभी ब्लैकबेरी ओएस पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा.

नोकिया यूजर्स : नोकिया एस40 और नोकिया सिंबियन एस60 यूजर्स भी जून 2017 के बाद वॉट्सऐप नहीं चला पाएंगे।