सरकार का फैसला : अब आधार कार्ड के बिना नही ले पाएंगे राशन

adhar card, rashan, government desicionनई दिल्ली, (विनीत सिंह) : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (पीडीएस) के तहत सरकार ने राशन की दुकानों पर आधार कार्ड लाना अनिवार्य कर दिया है. पूरे देश में आप किसी भी दूकान से राशन तभी ले सकते हैं जब आपके पास आधार कार्ड मौजूद होगा.

इसका मतलब हसी की अब देश की तकरीबन 5 लाख सरकारी राशन की दुकानों पर बिना आधार नम्बर के राशन उपलब्ध कराया जायेगा। इस मिशन के तहत सस्ते राशन के लिए आधार रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गयी है.

जब तक आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी नही हो जाती है तब तक साथ फोटो आईडी देना जरूरी है। असम, मेघालया, जम्मू-कश्मीर को छोड़ बाकी राज्यों में इसे लागू की जा रही हैं। इस फैसले के पीछे मकसद देश की सारी राशन की दुकानों को पूरी तरह से डिजिटलाइज करना है। सरकार के इस फैसले के मुताबिक, कैशलेस सिस्टम से आधार को लिंक कर दिया जाएगा। अब राशन केंद्रों से सामान लाने के लिए सिर्फ आधार कार्ड साथ ले जाना पड़ेगा। ये होगा फायद

अच्छी बात यह है कि राशन के आधार कार्ड से लिंक हो जाने पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में घोटाला नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही यह भी पता चल पाएगा कि कितने लोगों ने राशन लिया है। राशन की दुकानों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सस्ता अनाज लेने वाले लोगों को संबंधित दुकानों पर अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा।