अब सभी सिम कार्डों से जुड़ेंगे आधार कार्ड

adhar card, sim card, connect, mobile varification नई दिल्ली, (निरंजन मिश्रा) : पहले बैंक अकाउंट, गैस, ट्रेन टिकट और अब आधार कार्ड को सिम के साथ भी जोडा जाएगा. मोबाइल सिम वैरिफिकेशन मामले में केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि एक साल में सभी सिम कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा. देश में 90 फीसदी सिम प्री पेड हैं, लेकिन अब ऐसा मैकेनिज्म लाया जा रहा है जिससे इन मोबाइल सिम को भी आधार से जोड़ा जा सके.

दरअसल, इससे पहले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से इस संबंध में सवाल किए थे. कोर्ट ने पूछा था कि मोबाइल सिम कार्ड रखने वालों के सत्यापन के लिए कंपनियों के पास क्या तरीका है? कोर्ट ने इस बारे में केन्द्र से दो हफ्ते के भीतर जानकारी देने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने आशंका जताई थी कि अगर मोबाइल सिम कार्ड रखने वालों की पहचान न हो तो यह धोखाधड़ी से रुपये निकालने के काम में इस्तेमाल हो सकता है. कोर्ट के मुताबिक सरकार को जल्द ही पहचान करने की प्रक्रिया तय करनी चाहिए. केंद्र सरकार ने अदालत से कहा था कि इस मामले में उसे हलफनामा दाखिल करने के लिए वक्त दिया जाए. अदालत ने केन्द्र को ने दो सप्ताह का समय दिया था.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट एक एनजीओ लोकनीति की जनहित याचिका पर यह सुनवाई कर रहा है. इस याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार और ट्राई को ये निर्देश दिए जाए कि मोबाइल सिम धारकों की पहचान, पता और सभी डिटेल उपलब्ध हों. कोई भी मोबाइल सिम बिना सत्यापन के न दिया जाए.

 

 

loading...