बीयर है अपने Health के लिए फायदेमंद

Beerनई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल): सुनकर अजीब लगता है, लेकिन शोध तो यही कहते हैं कि बीयर फायदेमंद है. पानी और चाय के बाद विश्व का तीसरा सबसे लोकप्रिय पेय बीयर है. यह सबसे पुराना एल्कोहल युक्त पेय है, जिसका आजकल लोग सर्वाधिक व्यापक रूप से खुलकर प्रयोग करते हैं. हालांकि यह आज की पीढ़ी में एक आम आदत के रूप में शामिल हो गई है, लेकिन इसका हद से ज़्यादा प्रयोग कई बीमारियों को न्योता भी देता है. क्या आपको पता है कि ऐसे कई शोध हैं, जो यह दावा करते हैं कि बीयर की कुछ मात्रा का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है.

आपको बताते हैं कि बीयर के कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ हैं. पहला तो यह कि इसमें मैग्नीशियम, सेलेनियम एवं पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा क्रोमियम, विटामिन-बी एवं बायोटिन भी होता है. इसका कड़वा स्वाद इसे स्वादिष्ट बनाता है और इसलिए यह दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है. लगभग 12 तोला बीयर में 156 कैलोरी के साथ 14 एमजी सोडियम, 0 वसा, 12.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट एवं एक प्रतिशत कैल्शियम पाया जाता है. इसमें एक अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करने का कार्य करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट बीयर में शामिल जौ में पाया जाता है. जौ की सेल वॉल में फेरोलिक एसिड होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है. साथ ही इससे किडनी में स्टोन नहीं होता.

अमेरिका में हुए एक शोध के अनुसार, बीयर पीने वाले 40 प्रतिशत लोगों में किडनी स्टोन होने का ख़तरा उन लोगों के मुक़ाबले काफी घट गया था, जो बीयर नहीं पीते थे. हालांकि शोधकर्ता यह निर्धारित नहीं कर सके कि बीयर में ऐसी कौन सी चीज़ शामिल थी, जिसकी वजह से यह हो सका. इससे हड्डी भी मज़बूत होती है. इसमें सिलीकॉन पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होता है. अलग-अलग बीयर में यह अलग-अलग मात्रा में पाया जाता है. हल्की और बिना शराब वाली बीयर में यह शामिल नहीं होता. इससे दिल भी मज़बूत होता है. साधारण मात्रा में बीयर का सेवन करने वालों में दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है. शोध के मुताबिक़, अगर रोज़ दो गिलास बीयर का सेवन किया जाए तो यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल लेवल को बढ़ाता है. इससे हृदय रोग का ख़तरा कम हो जाता है और धमनियां ब्लॉक होने से रुक जाती हैं.

loading...