चॉकलेट खाने का ये फायदा नहीं जानते होने आप, सुनकर चौंक जायेंगे

chocolate-health-benifitsनई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल) : जब बच्चे अधिक चॉकलेट खाते हैं तो माताएं उन्हें समझाती हैं कि इससे तुम्हारे दांत सड़ जाएंगे, इसलिए चॉकलेट खाना कम कर दो. यह तुम्हारी सेहत के लिए लाभदायक होगा, लेकिन शायद उन्हें पता नहीं है कि डार्क चॉकलेट खाने से दिल मज़बूत होता है.

मतलब यह कि चॉकलेट खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है. अगर अब चॉकलेट खाते व़क्त आपकी मां आपको डांटें तो आप उनसे कह सकते हैं कि वह जो समझ रही हैं, वैसा बिल्कुल नहीं है. यह तो हुई बच्चों वाली बात. अब बड़ों के लिए भी एक अच्छी ख़बर है. हाल में हुए एक शोध में इसका खुलासा हुआ है कि गहरे रंग की चॉकलेट खाने से दिल का दौरा नहीं पड़ता. यह आपके दिल के लिए लाभदायक है. इसलिए अगर दिल को मज़बूत बनाना है तो चॉकलेट से रिश्ता जोड़ना होगा.

इतना ही नहीं, शोधकर्ताओं ने चॉकलेट खाने की तुलना आधा घंटे कसरत करने से की है. इसका मतलब यह हुआ है कि अगर आप कसरत नहीं करना चाहते हैं तो चॉकलेट खाइए. इससे आपको उतना ही लाभ मिलेगा, जितना व्यायाम करने से मिलता है. शोधकर्ताओं ने यह भी खुलासा किया है कि गहरे रंग की चॉकलेट हार्ट अटैक की आशंका को कम करती है.

यह शोध ऑस्ट्रेलिया की एडिलेड यूनिवर्सिटी में हुआ. शोधकर्ताओं को गहरे रंग की चॉकलेट में फ्लानावोल्स नामक केमिकल मिला, जिसमें कोका बींस अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो हार्ट अटैक रोकने में का़फी मददगार साबित हो सकते हैं. यही नहीं, ब्लड प्रेशर पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.