शाहरुख खान की स्टार वैल्यू खत्‍म ?

Shah-Rukh-khanनई दिल्ली, (प्रवीण कुमार) : एक समय था जब शाहरुख खान को बॉक्‍स ऑफिस का किंग खान कहा जाता था। लेकिन पिछले कुछ सालों से किंग खान की स्‍टार वैल्‍यू कम होती दिख रही है। जी हां, बॉक्‍स ऑफिस पर शाहरुख खान की रईस भले ही हिट हो गई हो पर शाहरुख की फिल्‍में जिस तरह से बड़े स्‍तर की हिट हुआ करती थी अब वैसी हिट नहीं हो पाती है।

बॉलीवुड में इस समय शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, अजय देवगन, ऋतिक रोशन और अक्षय कुमार 6 ऐसे अभिनेता मौजूद है जो अपने दम पर बॉक्‍स ऑफिस को मालामाल करने का दम रखते है। इनके नाम से ही सिनेमा हॉल के बाहर टिकटों को लेने के लिए भारी मात्रा में दर्शकों की भीड़ देखने को मिल जाती है। इन सभी अभिनेताओं की फिल्‍मों को क्रिटिक क्‍या रेंटिंग देते है दर्शकों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वह अपने स्‍टार की फिल्‍में खूब मजे से देखते है और उनकी फिल्‍मों को पंसद भी करते हैं। इनकी फिल्‍में ज्‍यादातर 100 करोड़ का करोबार कर ही लेती है और हिट भी हो जाती है।

हाल ही में ऋतिक और शाहरुख खान दोनों की फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर टकराई। दोनों की फिल्‍में काबिल और रईस हिट हो चुकी है। ऋतिक की काबिल तो कम बजट में बनी है और चारो तरफ धूम मचा रही है लेकिन शाहरुख खान के साथ ऐसा नहीं है। रईस हिट तो है पर उस स्‍तर की नहीं जो किंग खान के नाम से जानी जाती है। शाहरुख खान की चेन्नई एक्सप्रेस और हैप्पी न्‍यूर ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से ज्‍यादा का कारोबार किया था। उस समय वह बॉक्‍स ऑफिस पर आमिर और सलमान खान से आगे चल रहे थे। शाहरुख खान एक मात्र ऐसे अभिनेता बन गए थे जिनकी दो फिल्‍में 200 करोड़ के क्‍लब में शामिल थी। लेकिन पिछले एक-दो साल में शाहरुख खान की स्‍टार वैल्‍य धीरे धीरे खत्‍म होती दिख रही है। या आप यूं कह सकते है कि शाहरुख की स्‍टार वैल्‍यू अब पहले से कम हो चुकी है।

जी हां, शाहरुख खान की फिल्‍में अब जिस तरह से प्रदर्शन कर रही हैं, उसे देखकर तो ही कहा जा सकता है कि उनकी स्टार वैल्यू अब पहले से बहुत कम होती नजर आ रही है और उनकी फिल्‍में आमिर-सलमान की फिल्‍मों के बराबर व्यवसाय नहीं कर पाती. कहना गलत नहीं होगा कि उनकी फिल्‍म दिलवाले और फैन से उनको कोई खास फायदा नहीं हुआ था उल्‍टा वह इन दोनों फिल्‍मों की वजह से बॉलीवुड में दूसरे वर्ग के स्‍टार्स की श्रेणी में शामिल हो गए थे। आज हाल ये है कि शाहरुख की फिल्‍मों का व्यवसाय अब अजय, रितिक या अक्षय कुमार की फिल्‍मों जितना रह गया है. इन दिनों जहां आमिर और सलमान की फिल्‍में 300 करोड़ से ज्‍यादा का करोबार कर रही हैं वहीं दूसरी ओर शाहरुख अब इनसे काफी पीछे है। किंग खान की फिल्‍में अब 150 करोड़ तक ही सिमट जाती है।

अब देखते है कि आने वाले समय में बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान अपनी स्‍टार वैल्‍यू पहले की तरह बना पाते है या नहीं।

 

loading...