स्मार्टफोन सेटिंग में बस ये छोटा सा चेंज, बढ़ा देगा बैटरी की लाइफ

Share Article

नई दिल्ली : आप सुबह अपने स्मार्टफोन की बैटरी फुल चार्ज कर ऑफिस जाते हैं या और कहीं, तो निश्चिन्त हो जाते हैं कि घर आने तक स्मार्ट फोन की बैटरी आपका साथ देगी, लेकिन घर पहुंचने से पहले ही बैटरी दम तोड़ देती है और फोन स्विच ऑफ हो जाता है. उसके बाद आप न किसी को कॉल कर पाते हैं या न ही किसी की कॉल आती है. ऐसे में आपको गुस्सा जरूर आता होगा. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं. जिस टिप्स का आप प्रयोग कर एक बार बैटरी चार्ज करने के बाद अपने स्मार्टफोन का लंबे समय तक बिना चार्ज किए प्रयोग कर सकते हैं. आज हम सभी के पास बड़े स्क्रीन वाले और अच्छे प्रोसेसर लगे ढ़ेरों सुविधाओं वाले स्मार्टफोन हैं, तो जाहिर है कि जिसका प्रयोग करने के बाद फोन की बैटरी अधिक खर्च होगी. अगर हम कुछ टिप्स का प्रयोग करें, तो अपने स्मार्ट फोन की बैटरी को और बेहतर बना सकते है और ज्यादा देर तक उसका प्रयोग कर सकते हैं.

ब्राइटनेस कम करें या ब्राइटनेस ऑटोमेटिक करें
आप के फोन में बड़ी और चमकीली सुपर ब्राइट डिस्प्ले लगी होती है, जिसके कारण से बैटरी बहुत जल्द खत्म हो जाती है. यह बैटरी समाप्त होने के सबसे बड़ा कारण है. फोन को जल्द डिस्चार्ज होने से बचाने के लिए आप फोन में ब्राइटनेस को सबसे निचले स्तर पर सेट कीजिए या ब्राइटनेस लेवल को ऑटो एडजेस्ट मोड पर सेट कीजिए, जो आपकी जरूरत और प्रकाश के अनुसार खुद व खुद लाइट सेट कर लेगा.
बिना जरूरत वाले फीचर्स को बंद कर दें
आपके स्मार्टफोन में ब्लूटुथ, वाई फाई, जीपीएस, हॉट स्पॉट जैसे बहुत आकर्षक सुविधाएं मौजूद हैं जिसका प्रयोग आप प्रत्येक समय नहीं हैं. जब आप इनका प्रयोग नहीं करते हैं तब भी ये आप के फोन की बैटरी खत्म करते हैं, जैसे अगर आप वाई-फाई कैंपस से बाहर आ गए हैं, तो अपने वाइ-फाई को ऑफ कर दें. यिद किसी स्थान को ट्रैक नहीं कर रहे हैं, तो जीपीएस को ऑफ कर दें. इस प्रकार आप जिन फीचर्स का प्रयोग न कर रहे हों, तो उन सभी को आप ऑफ कर दें, जिससे ये अपने नेटवर्क में डिवाइस को सर्च न करें और आपकी बैटरी भी बची रहे.
अपने मोबाइल का सिंक सर्विस ऑफ रखें
आपको लगातार मेल न आ रहे हों, तो आप फोन के सिंक सर्विस को ऑफ करें और इ-मेल के अपडेट को कुछ अंतराल के बाद चेक करने के लिए टाइम सेट करे या खुद से मैन्युअली अपडेट करें, इससे आपका फोन प्रत्येक मिनट में आपके मेल सर्वर से कनेक्ट नहीं होगा और इस तरह आप अपने मोबाइल की बैटरी की खपत को काम कर सकतें हैं
बैकग्राउंड में चल रहे ऍप्स को बंद करें
आप अपेन स्मार्टफोन में किसी ऍप्स का प्रयोग करते हैं, लेकिन आपका काम हो जाता है, तो उसे आप जल्दी या किसी अन्य कारण एप्प को लॉग आउट या बंद करना भुल जाते हैं, जिसके कारण बैकग्राउंड में एप्पस चलता रहता है और बैटरी खत्म हो जाती है. इसलिए एप्प को ठीक से लॉगआउट करें.
इन बिल्ट पावर मैनेजमेंट या डाउन लोडेड पावर मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें कुछ स्मार्ट फोन्स में पावर मैनेजमेंट करने वाला सॉफ्टवेयर पहले से इनस्टॉल रहता हैं जो की आपके फोन की बैटरी को सही तरीके से मैनेज करता करता है. अगर आपके फोन के साथ ऐसा बैटरी सेविंग की कोई सॉफ्टवेयर नहीं हैं, तो आप अपने स्टोर से इससे तुरंत डाउनलोड करें. अगर आप इन एप्प का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके बैटरी को डेढ़ गुना तक बढ़ा सकता है.
बैटरी को सही तरीके से चार्ज करें
स्मार्ट फोन्स में सामान्तय : दो प्रकार की बैटरी प्रयोग में लाई जाती है लिथियम-आयन (Li-ION) और दूसरा निकल कैडमियम (NICD). निकल कैडमियम में बैटरी की क्षमता हर चार्ज पर कम होती चली जाती है, लेकिन ये एक बार चार्ज कर दी जाए तो काफी लंबा बैकअप रहता है, वही लिथियम-आयन बैटरी की लाइफ लम्बी होती है पर इसकी कैपेसिटी मेंटेन करने के लिए उसकी तुलना में जल्दी चार्ज की जरुरत होती है. इसलिए अपनी बैटरी को अच्छा रखने के लिए बैटरी पूरी तरह खत्म होने से पहले चार्ज करें. आप ये सोचते हो की बैटरी पूरी तरह खत्म हो जाए फिर बैटरी को चार्ज करेंगे तो आप ऐसा ना करें, ऐसे में बैटरी पर ज्यादा जोर पड़ता है और तो और ऐसे में सामान्य समय से 1000 गुना ज्यादा मोबाइल रेडिएशन बढ़ जाता है जो की मानव जीवन और हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है.
एयरप्लेन मोड का प्रयोग करें
आप अगर किसी और जगह पर हो जहां नेटवर्क बहुत कम आता हो या नेटवर्क आ जा रहा हो, तो ऐसे समय में आपके बैटरी पर बहुत असर पड़ता हैं, क्योकि इस समय फोन सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट रहने के लिए हर समय प्रयास कर रहा होता हैं और इसका सीधा असर बैटरी पर पड़ता हैं, ऐसे में आपको जरुरत हैं एयरप्लेन मोड को एक्टिवेट करने की जैसे ही आप ये एक्टिव करते हैं आपके फोन के सारी रेडियो तरंगे(ब्लूटुथ, वाई-फाई, जीपीएस, हॉट स्पॉट) से चलने वाली सर्विस बंद हो जाती हैं हालांकि ऐसे समय में आप न ही अपना ईमेल चेक कर पाएंगे और न की कोई कॉल रिसीव या कॉल कर पाएंगे पर ऐसे जगहों पर बैटरी सेव करने का ये अच्छा तरीका है.
कीपैड की बीप बंद करें
स्मार्टफोेन में कीपैड को जैसे ही एक्टिव करते हैं कीपैड की लाइट या की टोन एक्टिव हो जाती है फिर आप नंबर डायल करें या मैसेज टाइप करें हर बटन के दबते ही एक बीप या कोई टोन सुनाई देता है सुनने में तो ये बहुत ही मधुर और आकर्षक लगता है, लेकिन ये आपकी मोबाइल के बैटरी को बहुत ही तेजी से खत्म कर रहा होता है, जबकि हमारे वही सब काम बिना इस बीप या टोन के भी हो सकते हैं, इसलिए अपने स्मार्टफोन की बैटरी खपत को कम करने के लिए इस सर्विस को ऑफ ही रखे.
वाइब्रेशन ऑफ करें
जब कभी आप मीटिंग, थिएटर, हॉस्पिटल या किसी दूसरे जगहों पर हो जहा फोन को साइलेंट रखना अनिवार्य होता है वहां पर वाइब्रेशन आपके फोन कॉल, मैसेज के आने का सबसे अच्छा सूचक होता है. लेकिन वैसे सामान्य जगहों पर आप अपने फोन के इंडिकेशन के लिए रिंग-टोन मोड का ही प्रयोग करें क्योंकि वाइब्रेशन रिंग टोन से ज्यादा बैटरी खपत करता है अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके बैटरी की बचत होगी.
ठंडे वातावरण में रखें
आपने गौर किया होगा की आपके स्मार्ट फोन की बैटरी गर्म जगहों में जल्दी दिस चार्ज होती होगी, आप अपनी मोबाइल फोन को अपनी कार में सूर्य के किरणों के सामने या गर्म जगहों पर ना रखे क्योकि स्मार्ट फोन में लिथियम -आयन (Li-ION) बैटरी लगी होती है जो की ज्यादा गर्म होने पर जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है, आप ऐसे बैटरी को अपने टाइट पैंट के पॉकेट में भी र्कैरी करने से बचे ताकि आपकी मोबाइल बैटरी की लाइफ बानी रहे.
नोटिफिकेशन्स को कम करें
आज सभी के स्मार्टफोन्स में बहुत सारी सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, वाट ऍप्पस, जी टॉक जैसे बहुत सारे एप्पस एक्टिव होते हैं, जिसपे कोई संदेश, एक्टिविटी या वर्तमान गति विधियां होने पर आपको हर समय नोटिफिकेशन आता है, जिसको सूचित करने के लिए स्क्रीन की लाइट जलती है, टोन बजता है या वाइब्रेशन होता है जो की आप की बैटरी को डिसचार्ज करता है, इसलिए अपने सेटिंग्स को मैनेज करें और जो बहुत जरुरी हो उसी नोटिफिकेशन को चालू रखें बाकि को बंद कर दें, जिससे आपकी बैटरी पावर की कुछ बचत हो जाए. अगर आप दिए गए बिंदुओं पर ध्यान देते हैं, तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी जरूर पहले की तुलना में ज्यादा देर तक आपका साथ देगी और आपको दिन के बीच में बैटरी चार्ज करने के झंझट से दूर रहना पड़ेगा.

You May also Like

Share Article

श्याम सुन्दर प्रसाद

लेखक एक सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल हैं.

2 thoughts on “स्मार्टफोन सेटिंग में बस ये छोटा सा चेंज, बढ़ा देगा बैटरी की लाइफ

  • October 29, 2014 at 7:26 PM
    Permalink

    ऐसा करने पर भी बैटरी ना चले तो….

    Reply
    • October 30, 2014 at 7:08 AM
      Permalink

      अब तोह अपना फोन पटक मारो

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *