तेज़ धमाके के साथ लन्दन की 27 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग

Massive flames engulf 27storey tower in london 200 firefighters at the spot

नई दिल्ली : कुछ हफ्ते पहले आतंकी हमले का दंश झेल चुके लन्दन की एक 27 मंजिला इमारत में भीषण आग लग गयी है. यह इमारत व्‍हाइट सिटी डिस्ट्रिक्‍ट की लेटिमर रोड पर स्थित है। इसका नाम ग्रेनफेल टावर है। इमारत में लगी भीषण आग को शांत करने के लिए यहाँ पर करीब 40 से अधिक दमकल की गाड़ियां और 200 से अधिक फायर फाइटर्स मौजूद हैं जो आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं.

यह एक रिहाइशी इमारत है जिसमें 120 फ्लैट हैं ऐसी आशंका जताई जा रही है की इसमें काफी संख्या में लोग फंसे हो सकते हैं जिनको बचाने के लिए दमकल विभाग अपनी पूरी ताकत झोंक रहा है. यह अाग मंगलवार देर रात करीब एक बजे लगी थी।

रेजिडेंट ऑर्गेनाइजेशन ग्रेनफेल एक्‍शन ग्रुप के मुताबिक इमारत में फायर सेफ्टी के इंतजाम नाकाफी थे। उनका यहां तक आरोप है कि उन्‍हें केसीटीएमओ की तरफ से फायर सेफ्टी के नाम पर कोई इंस्‍ट्रक्‍शन भी नहीं दी गई थीं। जैसे जैसे आग बढ़ रही है दमकल कर्मियों की मुसीबत भी बढती जा रही है क्योंकि आग की वजह से इमारत के गिरने का खतरा भी लगातार बना हुआ है.

इस मौके पर लंदन के मेयर सादिक खान ने इस आग को भीषण बताते हुए इसको भीषण हादसा करार दिया है। जानकारी के मुताबिक़ रात को यहाँ आसपास रहने वाले लोगों ने एक ज़ोरदार धमाके की आवाज़ सुनी थी और उसी के बाद से बिल्डिंग आग की लपटों में घिरी हुई है. इस आग से अभी तक बहुत सारे लोगों को बचाया जा चुका है जिनमें से कई लोग बुरी तरह से झुलस गये हैं. घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.