किसी सुपर कार से कम नहीं है NASA का ‘मार्स रोवर’

nasa-designed-vehicle-hunt-aliens-mars

नई दिल्ली : नासा ने लाल ग्रह के अपने मिशन के लिए ‘मार्स रोवर’ नाम के वाहन का निर्माण किया है. नासा ने अपने इस वाहन को एक शैक्षिक इवेंट में प्रदर्शित किया. इस वाहन की ख़ास बात है कि इसके अन्दर चार लोग आसानी से बैठ सकते हैं. अगर आपको हॉलीवुड फिल्म बैटमैन याद होगी तो उसमें बैटमैन का किरदार एक ख़ास तरह की कार चलता है, नासा का ये वाहन बैटमैन की उसी कार की तरह दिखाई देता है.

इस वाहन को मार्स की ऊबड़-खाबड़ और धुल भरी ज़मीन पर चलने के लिए किया गया है. साथ ही इससे एलियन्स पर भी नज़र रखी जा सकती है. मार्स रोवर में 6 बड़े टायर लगे हैं. इसकी पूरी बॉडी कार्बन फ़ाइबर और एल्यूमिनियम से बनाई गई है. धूल भरे लाल ग्रह पर ये पेट्रोल से नहीं, बल्कि सौर ऊर्जा से चलेगा.

इसमें अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक लैब भी तैयार की गई है. जहां वो मंगल ग्रह के जीवन के रहस्यों की खोज कर पाएंगे. नासा ने Vehicle ‘मार्स रोवर’ को अपने सालाना शैक्षिक इवेंट, Summer of Mars में प्रदर्शित कर रही है.

नासा का अगला मार्स मिशन साल 2033 के लिए तय है. अपने मिशन की सफ़लता के लिए Space Boffs, अतंरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर परीक्षण कर चुकी है, साथ ही प्राइवेट कम्पनी SpaceX के साथ मिलकर काम भी कर रही है.

SpaceX के मालिक ने कहा कि मंगल ग्रह पर जीवन होने की प्रबल संभावना है. मंगल ग्रह पर परमाणु बम बरसाने चाहिए, ताकि इसका तापमान इंसानों के लायक हो सके.

इससे पहले नासा ने मंगल पर एक रहस्यमयी 16 मंजिल ऊंची विशाल संरचना देखी थी. शायद इस बात के सबूत जल्द ही मिल पाएंगे कि मंगल ग्रह पर जीवन था, जो बहुत पहले ही समाप्त हो चुका है.