बारिश के मौसम में भूलकर भी न खाएं मछली, पड़ जाएंगे लेने के देने

नई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल) : बारिश का मौसम चल रहा है. इस मौसम में खाने पीने की चीजों में पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि इस मौसम में काफी बदलाव होता रहता है. जो आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए इस मौसम में बिन सोचे-समझे किसी भी चीज का सेवन ना करें. खासकर मछली का सेवन आपके सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. तो आइए जानते है कि बारिश के मौसम में म‍छलियां खाना क्यों सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है-

1. प्रजनन का मौसम – बरसात के मौसम में मछलियां और अन्‍य समुद्री जीव अंडे देते हैं. इसलिए अगर अपने गलती से भी अंडों वाली मछली खा ली तो आपके पेट में इन्फेक्शन और फूड पोइजनिंग हो सकती है.

2. जल जनित रोग – बारिश की वजह से जल प्रदूषित हो जाता है तब मछली की नस्‍ल भी दूषित हो जाती है. फिर वाही दूषित गंदी मछली खाने से कई तरह के जल से होने वाली बीमारियां फैलती हैं.

3. पैक या फ्रोज़न मछली – बारिश के मौसम में फ्रेश मछली नहीं मिल पाती है. इसलिए पहले से ही पैक या फ्रोज़न की हुई मछलियां ही बाजार में मिलती है. काफी दिनों से स्‍टोर की हुई मछली अपनी पौष्‍टिकता खो देती है. इसलिए इन मछलिओं को खाने से बचे.

4. दवाइयों का इस्तेमाल – बरसात के मौसम में स्‍टोर की हुई मछलियां खराब होना न शुरु हो जाएं इ‍सलिए उन पर सल्‍फेट्स और पोलीफोस्पाफेट जैसे प्रीज़र्वटिव का छिड़काव किया जाता है. इसलिए दवाई यूज की हुई घातक म‍छलियों का सेवन न करें। इसके सेवन से आपको सांस लेने में कठिनाई और हृदय रोग का खतरा हो सकता है.