21 जुलाई से बंद हो जाएंगे कई टेलीकॉम कंपनियों के फ्री ऑफर्स!

नई दिल्ली : टेलीकॉम मार्केट के जब से Jio अपने फ्री ऑफर्स लेकर आया हैं तब से टेलीकॉम मार्केट में फ्री डाटा, फ्री कॉलिंग और फ्री रोमिंग जैसी अनेकों ऑफर्स यूजर्स को देने के लिए कम्पनियों में होड़ मची हुई है. लेकिन अब इन फ्री-ऑफर्स पर काले घने बादल मंडराते नज़र आ रहे है. ऐसा लगता हैं भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण फ्री के ऑफर्स को अब मार्केट में नही टिकने देगा.

जी हां, 21 जुलाई को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) सभी दूरसंचार कंपनियों के साथ वॉयस और डाटा शुल्कों के लिए न्यूनतम मूल्य पर चर्चा करेगा. जिसके बाद फ्री वाले ऑफर्स बंद हो सकते हैं.

बता दें कि जियो आने के बाद से ही कुछ टेलीकॉम कंपनियां डाटा और वॉयस कॉलिंग के लिए न्यूनतम कीमत निर्धारित करने की मांग कर रही हैं. अगर इन कंपनियों की बात ट्राई मान लेता है तो कई कंपनियों द्वारा दी जाने वालीं फ्री ऑफर्स बंद हो सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें आने वाले 21 जुलाई को सभी कंपनियों की बैठक बुलाई गई हैं जिसमें सभी कंपनियों से प्लान्स के न्यूनतम मू्ल्य पर चर्चा होगी. इतना ही नही इसे लागू करने के प्रोसेस पर भी बात-चित होगी.

वहीं इस मीटिंग में वॉयस और डाटा के लिए अधिकतम रेट भी तय किया जा सकता है. बता दें कि अभी भी टेलीकॉम कंपनियों के पास डाटा की दर तय करने का हक है, लेकिन उसे रिलीज करने से 7 दिन पहले उसके बारे में ट्राई को जानकारी देनी होती है.