इस तरह बरसात के मौसम में रखें अपनी सेहत का ख्याल

नई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल) : बरसात का मौसम चल रहा है. वैसे तो रिमझिम बारिस सभी को पसंद हैं लेकिन इस मौसम में अक्सर लोग बीमार पड़ने लगते हैं. दरअसल बीमारियां बरसात के मौसम में परिवर्तन और बैक्टीरियल संक्रमण के वजह से होता है. इस मौसम में कभी गर्मी, कभी उमस तो कभी ठण्डा बदलाव होता रहा है, इसलिए हमें बरसात के मौसम में अपने हेल्थ का ख़ास ख्याल रखना चाहिए. तो आइये है बरसात के मौसम में हेल्दी भोजन खा कर कैसे अपने आप को बीमारी से दूर और स्वस्थ रखें-

1. बरसात के मौसम में जामुन, चैरी, अनार, आलूबुखारे और लीची पाया जाता है. ये फल सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे हैं. जामुन में विटामिन और पोषक त्तव भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और आलूबुखारा सर्दी-जुखाम से बचाने में मददगार है.

2. चाय में अदरक, तुलसी, इलायची,पुदीने डालकर पीना लाभकारी होता है. यह मानसून के दौरान होेने वाले फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण से बचाए मददगार साबित होगा.

3. हमेशा अपने डाइट में शहद को भी रखें. यह आपके पाचन प्रक्रिया को चुस्त-दुरुस्त रखता हैं, क्योंकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं.

4. बरसात के मौसम में लौकी, करेले, तोरियां आसानी से मिल जाती हैं. इन सब्जियों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मददगार हैं.

5. हल्दी, मेथी दाना, जीरे जैसे मसाले खाने में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। यह मानसून में होने वाले संक्रमण से बचाए रखते हैं क्योकि इनमें एंटीबैक्टिरीयल और एंटीआक्सीडैंट जैसे भरपूर गुण होते हैं.