अब मेट्रो कार्ड से कर पाएंगे दिल्ली की बसों में सफ़र

now-you-can-travell-with-your-metro-card

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यात्रियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है. दरअसल अगस्त महीने से सभी यात्री मेट्रो स्मार्ट कार्ड से डीटीसी बसों और क्लस्टर बसों में भी यात्रा का लुत्फ़ ले सकते हैं. साथ ही इस कार्ड के इस्तेमाल से आप मेट्रो स्मार्ट बस में भी सफर कर पाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) की तरफ इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी है.

इस सुविधा से अब यात्रियों को बस और मेट्रो के लिए अलग कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. बस आप अपने मेट्रो कार्ड की मदद से ही दिल्ली में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं. इस नई सुविधा से यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचेगा.

DMRC के अनुसार आरबीआइ के नियमों के मुताबिक यदि कोई स्मार्ट कार्ड परिवहन के एक से अधिक साधनों में किराया भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो उसमें रिचार्ज कराई गई धनराशि का वापस करना संभव नही है।

इस प्रोजेक्ट की सफलता इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन (ETM) पर निर्भर करेगी। हमने डीटीसी की सभी बसों तथा 1700 क्लस्टर बसों में इसका परीक्षण किया है।सरकार द्वारा नया डिजाइन किया गए कॉमन कार्ड का प्रयोग बहुत आसान होगा। इसको बस ETM में स्वाइप करने की जरुरत होगी। गौरतलब है कि ETM का प्रयोग सभी क्लस्टर बसों तथा डीटीसी की 70 फीसदी बसों में होता है। कंडक्टरों को भी ट्रेनिंग दी जा रही है।

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *