कैंसर से जूझ रही पाकिस्तानी महिला ने सुषमा स्वराज से मांगी मदद

Pakistani cancer patient requests Sushma Swaraj for Visa to India

नई दिल्ली : भारत हो या पाकिस्तान भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किसी की भी मदद करने से नहीं चूकतीं तभी तो जब भी किसी दुसरे देश के नागरिक को मदद की ज़रुरत होती है सुषमा स्वराज बिना किसी भेद भाव के उनकी मदद करती है. जहाँ पिछली बार सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में धोके से शादी करवाए जाने के बाद भारतीय नागरिक उज़मा को वापस भारत वापसी कराई थी वहीँ इस बार कैंसर से जूझ रही एक पाकिस्‍तानी महिला ने सुषमा स्‍वराज से मदद की गुहार लगाई है। महिला का नाम फैजा तनवीर है, जिन्‍होंने पत्र लिखकर भारत के लिए वीजा दिलवाने में मदद की मांग की है।

दरअसल, फैजा ने एक मेडिकल वीजा आवेदन पत्र जमा कराया था, जिसे भारतीय दूतावास द्वारा खारिज कर दिया गया। यह मामला उस समय प्रकाश में आया जब फैजा ने सुषमा स्‍वराज के ‘ईद मुबारक’ ट्वीट पर एक वीडियो पोस्‍ट कर टिप्‍पणी की थी। वीडियो में बताया गया था कि वह माउथ कैंसर से जूझ रही हैं।

इसके बाद उन्‍होंने सुषमा स्‍वराज को ट्वीट करते हुए उनकी जिंदगी बचाने का अनुरोध किया। फैजा की मां के अनुसार, दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों का हवाला देते हुए भारतीय दूतावास द्वारा उन्‍हें वीजा देने से इंकार कर दिया गया। फैजा को उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित इंद्रप्रस्‍थ डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में अपना इलाज कराना है। इसके लिए उन्‍होंने आधा पैसे का भुगतान भी कर दिया है।

हालांकि दूतावास अधिकारियों ने फैजा से कहा है कि अगर विदेश मामलों में पाक प्रधानमंत्री के सलाहकर सरताज अजीज अगर इस संबंध में सुषमा स्‍वराज को एक पत्र लिखेंगे तो उन्‍हें मेडिकल वीजा मिल सकता है। फैजा की मां ने दोनों नेताओं से उनकी बेटी की मदद करने की अपील की है।