भारतीय रेलवे के इस ऐप पर मिलेगी सभी सुविधाएं, जल्द होगा लांच

 

नई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल) : भारतीय रेलवे जल्द ही अपना एक नया ऐप लांच करने जा रही है. इस मोबाइल ऐप को इसी वीकेंड शनिवार तक शुरू कर दिया जाएगा. इस ऐप के जरिए यात्री अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे. इस ऐप से यूजर्स ट्रेन टिकट के अलावा फ्लाइट टिकट, कुली की बुकिंग, रिटायरिंग रुम और खाने की बुकिंग भी कर सकेंगे.

बता दें कि रेलवे के इस नए ऐप को रेल मंत्रालय की सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी सीआरआईएस (CRIS) ने बनाया है. इस ऐप को बनाने में रेलवे ने लगभग 7 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. हालांकि इस तरह का ऐप पहले से आईआरसीटीसी लांच कर चुका है.

रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, रेल में यात्रा के दौरान ट्रैन की साफ -सफाई और यात्रियों के सुख-सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने कई सारे ऐप्स लांच किए हुए हैं जो कि यात्रियों की अलग-अलग जरुरतों को पूरा करती है. लेकिन उनमें से अधिकतर केवल एक ही सेवा की पेशकश करते हैं.

ऐसे में रेल यात्रियों को हर सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप अपने फोन पर डाउनलोड करना पड़ता है. भी व्यक्ति ऐसा करना पसंद नहीं करेगा. इस समस्या पर पूर्ण विराम लगाने के लिए रेलवे काफी दिनों से एक मल्टी सर्विस ऐप तैयार कर रहा है, जिससे यात्री कैब, होटल और फ्लाइट की टिकट बुक कर सकेंगे. इस मोबाइल ऐप की घोषणा रेलवे ने 2016-17 के रेल बजट में की गई थी.