नहीं फटेगी फोन की बैटरी बस फॉलो कीजिए ये सिंपल स्टेप्स

Share Article

these steps will be help full for your smartphone to avoid battery burst

नई दिल्ली, (श्याम सुन्दर प्रसाद) : आज कल स्मार्टफ़ोन के बैटरी फटने की घटना कई बार सुनने को मिलता है. लेकिन अगर हम कुछ सावधानी बरतें तो कभी भी बैटरी फटने से संबंधित कोई अप्रिय घटना की खबर नही मिलेगी. अमुमन हम अपने फोन की बैटरी तब चार्ज करते हैं जब हमारा फोन की बैटरी एकदम खत्म हो जाता है या फिर कुछ प्रतिशत बचा होता है. क्या आपको यह बात पता है की स्मार्टफ़ोन को गलत तरीके से चार्ज करने से बहुत नुक्सान हो सकता. सिर्फ यही एक वजह रही है जिससे स्मार्टफ़ोन ब्लास्ट हो जाते है.

आइए बैटरी चार्ज करते वक्त कुछ ध्यान देने योग्य बातों पर ध्यान देतें हैं जिससे आपके फ़ोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ेगी और साथ ही आपके फ़ोन में कभी भी कोई भी परेशानी नहीं आयगी.

  • जब भी आप अपना फ़ोन चार्ज करे तब आपके फ़ोन के साथ मिले चार्जर से ही फ़ोन को चार्ज करे. किसी अन्य फोन के चार्जर के इस्तेमाल से बचें क्योकि आपके फोन को कितने पावर सप्लाई की जरुरत है और पास जिस चार्जर का प्रयोग कर रहें है वो किस मात्रा में पावर सप्लाई कर रहा है वो आप को नही पता होता है जो कि आपके फोन के बैटरी के लिये खतरनाक हो सकता है. और पर्याप्त मात्रा से ज्यादा पावर सप्लाई होने से बैटरी गर्म होने की शिकायत हो सकती है.और बहुत ज्यादा देर तक अगर ऐसा होता रहा तो बैटरी फटने की नौबत भी आ सकती है.
  • कभी भी अपने फ़ोन को 0 से 100% तक चार्ज ना करे इससे आपकी बैटरी खराब हो सकती है इसलिए आप कभी भी अपने फ़ोन को 40% से 80% के बीच में चार्ज करे.
  • अपने स्मार्टफ़ोन को महीने में 2 से 3 बार ही 100 प्रतिशत तक चार्ज करे इससे आपके फोन की बैटरी में फुलने की समस्या कभी नही आयेगी.
  • फ़ोन को कभी भी गरम जगह जैसे फ्रीज, कंप्यूटर, माइक्रो वेब के नजदीक चार्ज पर मत रखे. फोन को हमेशा किसी ठन्डे जगह पर रख कर चार्ज करे.

    बैटरी ब्लास्ट होने के कारण :-

  • गर्म जगह पर फ़ोन रखना.
  • 30% से नीचे बैटरी होने पर फ़ोन को चार्ज में लगा के बात करना
  • फ़ोन ब्लास्ट होने का 90% खतरा तब होता है जब आपके फ़ोन की बैटरी कम होती है और आप चार्ज पर लगाकर बात करते है साथ ही आपका हेडफ़ोन भी उसमे लगा होता है और आप गाने सुन रहे हो या किसी अन्य वजह से उसका प्रयोग कर रहें हो
Share Article

श्याम सुन्दर प्रसाद

लेखक एक सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *